Delhi में Gym खोलने की दी गई इजाजत, आज से योगा सेंटर भी खुलेंगे

आज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जिम  (Gym) खोले जा सकेंगे. राज्य सरकार ने एक औपचारिक आदेश जारी करते हुए युवाओं को बड़ी राहत दी है. जिम और योग संस्थान को तुरंत प्रभाव से खोलने की इजाजत दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2020, 08:27 AM IST
    • जिम में एंट्री से पहले अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर अपने हाथों को अच्छे से डिसइनफेक्ट करना होगा
    • बार-बार मशीनों को सैनिटाइज करना होगा, ताकि संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके.
Delhi में Gym खोलने की दी गई इजाजत, आज से योगा सेंटर भी खुलेंगे

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) महामारी के कारण जहां तकरीबन छह महीने से सभी प्रतिष्ठान बंद रहे, वहीं जिम और योगा सेंटर पर भी इतने दिनों से ताला पड़ रहा है. अब जिम ट्रेनर और संचालकों को बड़ी राहत दी गई है, दिल्ली में पिछले 5 महीनों से बंद जिम (Gym) को वापस खोलने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अनुमति दे दी है. 

SOP के अनुसार ही करना होगा काम
जानकारी के मुताबिक, सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जिम  (Gym) खोले जा सकेंगे. राज्य सरकार ने एक औपचारिक आदेश जारी करते हुए युवाओं को बड़ी राहत दी है. जिम और योग संस्थान को तुरंत प्रभाव से खोलने की इजाजत दी गई है. हालांकि राज्य सरकार ने साफ किया है कि सभी को केंद्र सरकार द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) के मद्देनजर ही काम करना होगा. 

दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी
सामने आया है कि डीडीडीएमए की बैठक में कहा गया कि जब केंद्र सरकार ने जिम खोलने की मंजूरी थी तब दिल्‍ली के हालात की समीक्षा रिपोर्ट के मद्देनजर इसे कुछ समय के लिए टाल दिया गया था. राज्य सरकार ने कहा कि अनलॉक के तहत अब सभी गतिविधियों धीरे-धीरे वापस शुरू हो रही हैं. ऐसे में लोगों को फिट रहने के लिए जिम (Gym) खोलने पर भी विचार किया गया है. 

जिम खोलने के लिए हुए थे प्रदर्शन
बीते दिनों जब चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई थी, तब जिम न खोले जाने को लेकर ट्रेनर और संचालकों ने नाराजगी जताई थी. कुछ महीनों से बंद जिम को वापस खोलने के लिए प्रदर्शन भी गए थे,

जिसमें कई जिम मालिकों ने राजधानी की सड़कों पर अधनग्न होकर प्रदर्शन किया था. जिम संचालकों का कहना था कि उनकी रोजी-रोटी पर बुरी तरह असर पड़ रहा है. 

जिम तो खुलेंगे लेकिन इन बातों का रखना है ध्यान

  • जिम में एंट्री से पहले अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर अपने हाथों को अच्छे से डिसइनफेक्ट करना होगा. 
  • जिम मालिकों को जिम के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्‍याल रखना होगा.
  • इसके अलावा बार-बार मशीनों को सैनिटाइज करना होगा, ताकि संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके. 
  • कोरोना वायरस से संक्रमित शख्‍स के मिलने पर संस्‍थान को तत्‍काल बंद कर सैनिटाइज करना होगा.जिम के अंदर का तापमान 24 से 30 डिग्री के बची रखना अनिवार्य होगा.

.यह भी पढ़िए- केंद्रीय मंत्री डॉ. Harsh Vardhan से जानिए कब आएगी Corona Vaccine

Corona से ठीक होने पर भी रखें ध्यान, Health Ministry ने जारी की Guidelines

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़