केंद्रीय मंत्री डॉ. Harsh Vardhan से जानिए कब आएगी Corona Vaccine

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन (Harsh Vardhan) ने यह खुशी की खबर दी है. रविवार को उन्होंने कहा कि कोरोना की वैक्सीन अगले साल तक आ जाएगी, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए कोई तारीख अभी तय नहीं है लेकिन वैक्सीन 2021 की शुरुआत में तैयार हो जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2020, 11:48 PM IST
    • 'रविवार संवाद' कार्यक्रम के दौरान हर्ष वर्धन ने अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ बातचीत की
    • उन्होंने कहा कि वैक्सीन सुरक्षा, लागत, इक्विटी, कोल्ड-चेन जरूरतों, उत्पादन समय-सीमा जैसे मुद्दों पर भी गहनता से चर्चा की जा रही है
केंद्रीय मंत्री डॉ. Harsh Vardhan से जानिए कब आएगी Corona Vaccine

नई दिल्ली: इस वक्त दुनिया भर में जिसका बेसाख्ता इंतजार हो रहा है वह है कोरोना (Coronavirus) की वैक्सीन  (Vaccine) कोरोना से जंग में वैक्सीन ही प्रमुख हथियार है, जब तक यह नहीं आ जाती, कोरोना से जीत नहीं सकते हैं. खुशखबरी है कि आने वाले साल 2021 की शुरुआत में वैक्सीन आ जाएगी. 

कोई तारीख तय नहीं
जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन (Harsh Vardhan) ने यह खुशी की खबर दी है. रविवार को उन्होंने कहा कि कोरोना की वैक्सीन अगले साल तक आ जाएगी, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए कोई तारीख अभी तय नहीं है लेकिन वैक्सीन 2021 की शुरुआत में तैयार हो जाएगी. डॉ. हर्ष वर्धन ने Sunday Samvaad नाम के एक कार्यक्रम के जरिए .यह बताया है. 

तैयार हो रही है विस्तृत रणनीति
केंद्रीय मंत्री डां. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों और उच्च जोखिम जगहों पर काम करने वाले लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के आपातकालीन प्राधिकरण पर विचार कर रही है. यह सहमति बनने के बाद किया जाएगा.

कोविड-19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह इस पर एक विस्तृत रणनीति तैयार कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कैसे टीका लगाया जाए.

इन मुद्दों पर की जा रही गहन चर्चा
'रविवार संवाद' कार्यक्रम के दौरान हर्ष वर्धन ने अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ बातचीत की और उनके सवालों के जवाब दिए. स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वासन दिया कि कोविड वैक्सीन के ट्रायल के दौरान पूरी सावधानी बरती जा रही है.

उन्होंने कहा कि वैक्सीन सुरक्षा, लागत, इक्विटी, कोल्ड-चेन जरूरतों, उत्पादन समय-सीमा जैसे मुद्दों पर भी गहनता से चर्चा की जा रही है. केंद्रीय मंत्री ने देश में चल रहे वैक्सीन ट्रायल और इसके विकास पर भी जानकारी दी. उन्होंने यह भी कहा कि एक सुरक्षित और प्रभावी टीका प्राकृतिक संक्रमण की तुलना में बहुत तेज गति से कोविड-19 के लिए प्रतिरक्षा स्थापित करने में मदद करेगा.

सबसे पहले इन्हें लगाया जाएगा टीका
केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि टीका पहले उन लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, जिनको सबसे ज्यादा इसकी जरूरत है, चाहे वो इसके लिए भुगतान कर पाएं या नहीं. उन्होंने ये भी कहा कि इसका पहला डोज लेने में उनको खुशी होगी,

ताकि किसी को ये न लगे कि इस पर विश्वास नहीं किया जा सकता. 

यह भी पढ़िए- Corona से ठीक होने पर भी रखें ध्यान, Health Ministry ने जारी की Guidelines

 

ट्रेंडिंग न्यूज़