Petrol-Diesel Price Today: पहले घटाया और फिर वापस बढ़ाया, जानें क्या है पेट्रोल-डीजल का नया दाम

Petrol-Diesel Price Today 1st November: पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतों में राहत की राह देख रहे लोग मंगलवार को पहले खुश हुए और फिर दोबारा से दुखी, मामला जानकर आप भी पूरी प्रक्रिया पर सिर पकड़ते नजर आयेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 1, 2022, 10:25 AM IST
  • पहले दाम में कटौती का किया था ऐलान
  • फिर भी नहीं घटाये तेल कीमतों के दाम
Petrol-Diesel Price Today: पहले घटाया और फिर वापस बढ़ाया, जानें क्या है पेट्रोल-डीजल का नया दाम

Petrol-Diesel Price Today 1st November: पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतों में राहत की राह देख रहे लोग मंगलवार को पहले खुश हुए और फिर दोबारा से दुखी, मामला जानकर आप भी पूरी प्रक्रिया पर सिर पकड़ते नजर आयेंगे. दरअसल 1 नवंबर को पहले खबर आई कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 40 पैसे प्रति लीटर की कटौती की जाएगी लेकिन मंगलवार की सुबह भारतीय तेल कंपन‍ियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है.

पहले दाम में कटौती का किया था ऐलान

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की ओर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 40 पैसे प्रति लीटर की कटौती की खबर पहले ही दी जा चुकी थी लेकिन मंगलवार को कंपनी ने जानकारी दी कि इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. नई कीमतें 01 नवंबर 2022 की सुबह 6 बजे से लागू होनी थी जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये, कोलकाता में 106.03 रुपये, मुंबई में 106.31 रुपये और चेन्नई में 102.63 रुपये हो जाती.

फिर भी नहीं घटाये तेल कीमतों के दाम

हालांकि 1 नवंबर को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका हुआ है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये/लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपये/लीटर पर बना हुआ है तो वहीं पर कोलकाता में पेट्रोल 106.03 और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और कुछ समय के लिए स्थिर रहने के कारण कीमतों में गिरावट की उम्मीद थी. कच्चे तेल की कीमत पिछले कुछ समय से 95 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बनी हुई है.

आपको बता दें कि ईंधन की कीमतों में गिरावट छह महीने से अधिक समय तक स्थिर रहने के बाद आई है. कीमत में आखिरी कटौती इसी साल 7 अप्रैल को की गई थी.

इसे भी पढ़ें- LPG cylinder new price: सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर, 115 रुपये कम होने के बाद, जानें नई कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़