कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच भारत उठा सकता है ये बड़ा कदम, Petrol Price पर पड़ेगा ये असर

Petrol Price Update: कच्चे तेल के बढ़ते दामों को थामने के लिए भारत भी  Strategic Petroleum Reserve (SPR) को  बाजार में उतार सकता है. रूस यूक्रेन युद्ध से  वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम साल सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2022, 08:28 AM IST
  • जानिए क्या होता है Strategic Petroleum Reserve
  • कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल से पार
कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच भारत उठा सकता है ये बड़ा कदम, Petrol Price पर पड़ेगा ये असर

नई दिल्ली: कच्चे तेल के बढ़ते दामों को थामने के लिए भारत भी  Strategic Petroleum Reserve (SPR) को  बाजार में उतार सकता है. रूस यूक्रेन युद्ध से  वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम साल सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है. विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे में इस साल के मध्य तक कच्चा तेल 125 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है. 

कच्चे तेल की कीमत को कम करने के लिए सभी प्रमुख पेट्रोलियम खपत करने वाले देश आपस में समन्वय कर रहे हैं. 23 फरवरी को व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव, जेन साकी ने कहा कि रिजर्व भंडारों को खोलना  उनके लिए निश्चित रुप से एक विकल्प है. इससे पहले पिछले साल नवंबर में भी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा था कि अमेरिका तेल की कीमतों को कम करने के लिए 50 मिलियन  बैरल तेल जारी करेगा.गौरतलब है कि अमेरिका के पास दुनिया का सबसे बड़ा सामरिक पेट्रोलियम भंडार है जो कि करीब  700 मिलियन बैरल का है.   अमेरिका ये सारा तेल भारत,चीन , जापान, दक्षिण कोरिया और यूके सहित प्रमुख ऊर्जा खपत वाले देशों के साथ समन्वय स्थापित करके धीरे धीरे  बाजार में जारी करेगा.    

भारत कच्चे तेल का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक है और अपनी तेल जरूरतों का 80% से अधिक आयात करता है. ऐसे में भारत के उपर बढ़ते क्रूड आयल भारत की इकोनामी को प्रभावित करता है.  
 
भारत के पास मौजूदा क्रूड आयल  स्टॉक की बात की जाए तो  वर्तमान में भारतीय रिफाइनरी कंपनियों के पास करीब पास 64.5 दिनों का  भंडार मौजूद है. इसके अलावा इंडियन स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड(ISPRL) के पास भी 39.62 मिलियन बैरल कच्चा तेल उपलब्ध है. कुल मिलाकर भारत में 74 दिनों के लिए स्टॉक मौजूद है    

पिछले साल जुलाई में, सरकार ने ISPRL दूसरे चरण के तहत  चंडीखोल (4 मीट्रिक टन) और पादुर (2.5 मीट्रिक टन) यानी कुल 6.5 मीट्रिक टन भूमिगत भंडारण क्षमता वाले दो अतिरिक्त वाणिज्यिक-सह-रणनीतिक सुविधाओं की स्थापना को मंजूरी दी थी. 

रॉयटर्स ने अगस्त, 2021 एक रिपोर्ट  के अनुसार भारत ने अपने सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) से सरकारी तेल कंपनियों को तेल बेचना शुरू कर दिया है. 

आइए अब  Strategic Petroleum Reserve (SPR) के बारे में अधिक जान लेते हैं : 

सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) क्या होता है? 

सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) किसी विशेष देश या निजी उद्योग की सरकार द्वारा किसी भी संकट या आपात स्थिति के मामले में उपयोग करने के लिए रखा जाता है. 

सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर)  कैसे  लाभकारी है? 

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस श्री धर्मेंद्र प्रधान ने संसद को बताया है कि सरकार ने अप्रैल/मई 2020 में कच्चे तेल की कम कीमतों के दौरान एसपीआर सामरिक पेट्रोलियम भंडार को अपनी पूरी क्षमता से भर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 5000 करोड़ की बचत हुई है. 

ISPRL का पहला चरण  

इसके तहत भारत में (i) विशाखापत्तनम, (ii) मंगलुरु और (iii) पादुर (उडुपी, कर्नाटक) में तीन भूमिगत भंडार बनाए गए.  

चरण 2 में पीपीपी मोड के जरिए चंडीखोल (4 मीट्रिक टन) और पादुर (2.5 मीट्रिक टन) यानि कुल  6.5 मीट्रिक टन भूमिगत भंडारण की मंजूरी दी गई है. 

2004- आईएसपीआरएल,  इंडियन ऑयल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में स्थापित की गई.

2006-  ISPRL को ऑयल इंडस्ट्री डेवलपमेंट बोर्ड (ओआईडीबी) में स्थानांतरित किया गया.

जून 2015- विशाखापत्तनम  प्लांट कमीशन हुआ.  

अक्टूबर, 2016- मैंगलोर  प्लांट कमीशन हुआ  

दिसंबर, 2018- पादुर, ऊड़ूपी प्लांट कमीशन हुआ.  

जून 2018- सरकार ने 6.5 एमएमटी की कुल भंडारण क्षमता के साथ दो अतिरिक्त एसपीआर सुविधाएं स्थापित करने के लिए 'सैद्धांतिक' मंजूरी दी है. 

अगस्त 2021- भारत ने अपने सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) से सरकारी रिफाईनरियों को तेल बेचना शुरू कर दिया. 

विश्व में सबसे बड़े सामरिक पेट्रोलियम भंडार वाले देश 

यूएस - 714 मिलियन बैरल 

चीन - 400 मिलियन बैरल 

जापान - 314.5 मिलियन बैरल 

दक्षिण कोरिया - 146 मिलियन बैरल 

स्पेन - 120 मिलियन बैरल

यह भी पढ़िए: दिल्ली एनसीआर में बारिश से लौटी ठंड, फिर इस दिन बारिश की संभावना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़