PM Kisan मानधन स्कीम देती है किसानों को हर महीने 3000 की पेंशन, जानें कैसे करें योजना के लिए अप्लाई

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/ के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना एक सरकारी योजना है, जो छोटे और सीमांत किसानों को वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा और पेंशन सुविधा देने के लिए शुरू की गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 09:27 AM IST
  • PM Kisan मानधन देती है किसानों को हर महीने 3000 की पेंशन
  • जानें कैसे करें योजना के लिए आवेदन और क्या है इसकी योग्यता
PM Kisan मानधन स्कीम देती है किसानों को हर महीने 3000 की पेंशन, जानें कैसे करें योजना के लिए अप्लाई

नई दिल्ली: देश के किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं में सबसे प्रमुख योजना है पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana). इस योजना में सरकार तीन किस्तों में किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है. लेकिन इस योजना के अलावा केंद्र सरकार द्वारा एक ऐसी योजना भी चलाई जा रही है तो बुढ़ापे में किसानों को पेंशन का सहारा देती है. सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है. 

क्या है ये योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/ के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना एक सरकारी योजना है, जो छोटे और सीमांत किसानों को वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा और पेंशन सुविधा देने के लिए शुरू की गई है. इस योजना के अंतर्गत  2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले सभी छोटे और सीमांत किसानों को सरकार की तरफ से 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी. 

क्या है योग्यता

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) में ऐसे छोटे और सीमांत किसान जिनके पास उनके संबंधित राज्य या संघ राज्य क्षेत्र के भूमि अभिलेखों के अनुसार 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते है. इस योजना में जुड़ने के लिए उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष तक होनी चाहिए. 

कितना करना होगा निवेश

अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आपको हर महीने इस योजना में केवल 55 रुपये का प्रीमियम भरना होगा. वहीं, अगर आपकी उम्र 40 साल है तो योजना के तहत आपको मासिक तौर पर 200 रुपये की प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा. 60 साल की उम्र होते ही आपको पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

कैसे होगा आवेदन

प्रधानमंत्री किसान मानधन (PM Kisan Mandhan Yojana) योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफीशियल वेबसाइट https://maandhan.in/ पर जाकर 'Click Here To Apply Now' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा वहां पर आपको 'Self Enrollment' के ऑप्शन का चुनाव करना होगा. फिर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. मोबाइल नंबर भरने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, वहां पर आपको अपना पूरा नाम और ई-मेल आइडी भरकर दिए गए कैप्चा कोड को इंटर करके कर एक OTP जनरेट करना होगा. इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा, आपको उसे दर्ज करना है.

OTP दर्ज भरने बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर सामने आएगा. उस नए पेज पर आपको इनरोलमेंट के विकल्प पर 'प्रधानमंत्री किसान मानधन' के विकल्प का चुनाव करना होगा.  इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा, उस फार्म में आपको मांगी गई सारी जानकारियों को दर्ज करके और घोषणा की सहमति देकर सबमिट पर क्लिक करना होगा. आप अगर चाहें तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सोना खरीदने पर मिलेगा 500 का डिस्काउंट और सालाना ब्याज, जानिये डिजिटल गोल्ड के फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़