PM Kisan Yojana: इस दिन आने वाली है 11वीं किस्त, फटाफट चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों का 11वीं किस्त के लिए इंतजार बहुत जल्द खत्म होने जा रहा है. पिछले साल किसानों के खाते में 15 मई को किसान सम्मान निधि आई थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 16, 2022, 06:34 PM IST
  • 31 जुलाई से पहले आएगी 11वीं किस्त
  • स्टेटस चेक करने की सुविधा में बदलाव
PM Kisan Yojana: इस दिन आने वाली है 11वीं किस्त, फटाफट चेक करें अपना स्टेटस

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों का 11वीं किस्त के लिए इंतजार बहुत जल्द खत्म होने जा रहा है. पिछले साल किसानों के खाते में 15 मई को किसान सम्मान निधि आई थी. माना जा रहा है कि इस बार भी 15 मई के आसपास किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर होंगे. 

31 जुलाई से पहले आएगी 11वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जाता है. दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के खाते में भेजी जाती है. 

पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी अनिवार्य
आपको यहां पर बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी गई है. लाभार्थियों को अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी 22 मई 2022 तक करनी है. 

स्टेटस चेक करने की सुविधा में बदलाव
याद रहे कि अब आपको अपनी किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा. इसके बाद आप किस्त का स्टेटस चेक कर सकेंगे. 

इस तरह चेक करें पीएम किसान का स्टेटस
सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं. वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें. फिर बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां दर्ज करें. प्रक्रिया पूरी होने के बाद लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएः अब इस राज्य के लोगों को भी मिलेगी 300 यूनिट बिजली मुफ्त, सीएम ने की बड़ी घोषणा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़