PM Kisan Yojana से जुड़ा बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में आएगी 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana के तहत देशभर के किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. अब तक इस योजना से जुडी 11 किस्तें किसानों के खाते में जारी की जा चुकी है. जानिए कब जारी होगी इस योजना की 12वीं किस्त:   

Written by - Animesh Nath | Last Updated : Aug 9, 2022, 09:09 AM IST
  • किसानों के खाते में पहुंचे 22,000 रुपये
  • इन किसानों के खाते में नहीं आएगी 12वीं किस्त
PM Kisan Yojana से जुड़ा बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में आएगी 12वीं किस्त

नई दिल्ली: देश के किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए साल 2018 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. अब तक इस योजना से करोड़ों किसानों को जोड़ा जा चुका है. 

किसानों के खाते में पहुंचे 22,000 रुपये

पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते मेंहर चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. एक साल के भीतर लाभार्थियों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की तीन किस्तें जारी की जाती हैं. 

अब तक रजिस्टर्ड किसानों के खाते में इस योजना के तहत 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. यानी हर किसान के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 22,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. 

इन किसानों के खाते में नहीं आएगी 12वीं किस्त

केंद्र सरकार ने हल ही में पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया था. किसानों के लिए ई-केवाईसी कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2022 तय की थी. 

जिन किसानों से तय समय सीमा के भीतर अपने खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है. उन किसानों की 12वीं किस्त के पैसे अटक भी सकते हैं. 

इस दिन खाते में आएगी 12वीं किस्त

पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त किसानों के खाते में मई महीने में जारी की गई थी. इस लिहाज से चार महीने के अंतराल के बाद अगस्त महीने के अंतिम सप्ताह अथवा सितंबर माह के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी की जा सकती है. 

यह भी पढ़िए: JEE Advanced 2022: 4 बजे से शुरू होगा जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन, jeeadv.ac.in पर करें अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़