PM Kisan Yojana: किसान जल्द कर लें ये काम, वरना अटक जाएंगे आपकी 12वीं किस्त के पैसे

PM Kisan Yojana के तहत हर साल किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. इस योजना के तहत रजिस्टर्ड सभी किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. केंद्र सरकार ने हाल ही में किसानों के लिए एक अपडेट जारी किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2022, 05:06 PM IST
  • जानिए किसानों के खाते में कब आएगी 12वीं किस्त
  • इस तरह घर बैठे करा सकते हैं खाते की ई-केवाईसी
PM Kisan Yojana: किसान जल्द कर लें ये काम, वरना अटक जाएंगे आपकी 12वीं किस्त के पैसे

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana के तहत हर साल किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. इस योजना के तहत रजिस्टर्ड सभी किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. केंद्र सरकार ने हाल ही में किसानों के लिए एक अपडेट जारी किया है. इस योजना के तहत सभी किसानों के लिए अपने खाते में ये अपडेट करना अनिवार्य कर दिया गया है. 

पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक मदद 2,000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. ये किस्तें किसानों के खाते में हर चार माह के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है. 

किसानों के खाते में कब आएगी 12वीं किस्त

पीएम किसान योजना के तहत हर साल 1 अप्रैल से लेकर 31 जुलाई के बीच योजना की पहली सालाना किस्त ट्रांसफर की जाती है. इसके बाद अगस्त से नवंबर के बीच योजना की दूसरी सालाना किस्त ट्रांसफर की जाती है. इसके बाद तीसरी सालाना किस्त दिसंबर से मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है. इस लिहाज से पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त किसानों के खाते में अगस्त महीने में जारी की जा सकती है. लेकिन केंद्र सरकार ने किस्त जारी करने से पहले किसानों के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है. 

किसानों को करानी होगी खाते की ई-केवाईसी

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत योजना का लाभ उठा रहे सभी किसानों के लिए अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. अगर किसान अपने खाते की ई-केवाईसी नहीं कराते हैं, तो उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त भेजी नहीं जाएगी. 

केंद्र सरकार ने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी खाते कराने के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 तय कर दी है. अगर आपने अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है, तो जल्द से जल्द करा लें, वरना आपकी भी 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं. 

इस तरह घर बैठे करा सकते हैं खाते की ई-केवाईसी

अपने पीएम किसान खाते की e-KYC कराने के लिए सबसे पहले किसान की पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा. 

इसके बाद आपको वेबसाइट में दाहिने साइड में दिख रहे 'e-KYC' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आपको दिए गए स्थान पर अपना आधार नंबर दर्ज कराना होगा. 

इसके बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा. 

SMS में आए ओटीपी को आपको यहां दर्ज कराना होगा.

इसके बाद आपको 'सबमिट' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपके खाते की e-KYC हो जाएगी. 

यह भी पढ़िए: Delhi NCR Weather: बारिश से मौसम हुआ सुहाना, आने वाले दिनों में बारिश को लेकर भी आया बड़ा अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़