PM Kisan Yojana: 1.6 करोड़ किसानों के खातों में आने वाली है किसान सम्मान निधि की राशि

PM Kisan Yojana के तहत 1.6 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि की सौगात मिलने वाली है. इन किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2021, 11:58 AM IST
  • 1.6 करोड़ किसानों को मिलेगी सातवीं किस्त
  • कैसे चेक करें लाभार्थी सूची में अपना नाम
PM Kisan Yojana: 1.6 करोड़ किसानों के खातों में आने वाली है किसान सम्मान निधि की राशि

नई दिल्ली:  PM Kisan Yojana  के तहत अभी तक 11 करोड़ से अधिक किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की गई है. इस योजना की शुरुआत के समय दो हेक्टेयर से अधिक जमीन वाले किसानों को इस योजना से बाहर रखा गया था. बाद में इस योजना में संशोधन के बाद अधिक कृषि योग्य भूमि वाले किसानों को भी इस योजना में शामिल किया गया. 

सातवीं किस्त हुई जारी
अभी तक PM Kisan Yojana से 11.47 करोड़ किसानों को जोड़ा जा चुका है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक इस योजना के तहत किसानों के खाते में छह किस्तें पहुंच चुकी हैं. पिछले दिनों इस योजना की सातवीं किस्त भी जारी कर दी गई है. अभी तक 9,41,90,188 किसानों के खाते में सातवीं किस्त पहुंच चुकी है. अभी 1.6 करोड़ किसानों के खाते में सातवीं किस्त की राशि नहीं पहुंची है. कृषि मंत्रालय के अनुसार, PM Kisan Yojana की सातवीं किस्त मार्च, 2021 तक सभी किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. बहुत से किसानों के आधार कार्ड नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में कुछ त्रुटियां पाई गई थीं. अब उनके वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.  जल्द ही इन किसानों के खाते में सातवीं किस्त जारी कर दी जाएगी. 

यह भी पढ़िए: DRDO ने अपरेंटिस पदों पर निकाली वेकेंसी, जानिए कब करना है आवेदन

 

कैसे जानें अपनी सातवीं किस्त का Status 
अभी तक बहुत से किसानों के खातों (Accounts) में सातवीं किस्त पहुंच चुकी है, लेकिन कुछ किसानों के खातों में सातवीं किस्त के पैसे नहीं पहुंचे हैं. ऐसे किसान ऑनलाइन अपनी किस्त का Status जान सकते हैं. जानें कैसे: 

  • किसान सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट ओपन करें. 
  • इस वेबसाइट में 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें. 
  • इस सेक्शन में जाकर आप लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी जैसे- राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम इस सेक्शन में भरना होगा. 
  • इसके बाद 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी. 
  • इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.

यह भी पढ़िए: Twitter पर Blue Tick चाहिए तो यहां आइए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़