PM Kisan Yojana: अब जांचा जाएगा किसानों का ये दस्तावेज, खामी होने पर बंद किया जाएगा खाता

PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. अब केंद्र सरकार किसानों के खाते की जांच करेगी, जिसके तहत उनके जमीन के दस्तावेज सत्यापित किए जाएंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 2, 2022, 07:44 PM IST
  • केंद्र सरकार ने दिया ये निर्देश
  • किसानों के खाते में पहुंचे 22,000 रुपये
PM Kisan Yojana: अब जांचा जाएगा किसानों का ये दस्तावेज, खामी होने पर बंद किया जाएगा खाता

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. अब केंद्र सरकार किसानों के खाते की जांच करेगी, जिसके तहत उनके जमीन के दस्तावेज सत्यापित किए जाएंगे. केंद्र सरकार ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों और मंडलायुक्तों को यह निर्देश दिया है कि वे अपने इलाके के पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के जमीन के दस्तावेजों का ब्यौरा पोर्टल से निकालकर उन्हें सत्यापित करें. 

केंद्र सरकार ने दिया ये निर्देश
केंद्र सरकार के आदेशानुसार, पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की भूमि का सत्यापन किया जाएगा. सरकार ने जिलाधिकारियों और मंडलायुक्तों को 31 जुलाई, 2022 तक यह काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं. इस कड़ी में उप कृषि निदेशक ग्रामवार किसानों का विवरण पोर्टल से निकालकर संबंधित तहसील को देंगे. राजस्वकर्मी यह सारा विवरण पोरटल पर दर्ज करेंगे और उपजिलाधिकारी इसकी निगरानी करने की भूमिका निभाएंगे. 

किसानों के खाते में पहुंचे 22,000 रुपये
पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. यह रकम किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. अभी देश में दो करोड़ से भी अधिक किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. 

पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में अब तक किसान सम्मान निधि के रूप में 11 किस्तें ट्रांसफर की गई हैं. किसानों के खाते में इन किस्तों के रूप में अबतक 22,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. अब इस योजना के तहत किसानों के खाते में जल्द ही 12वीं किस्त जारी की जा सकती है, हालांकि किसानों के लिए इससे पहले अपने खाते की e-KYC कराना अनिवार्य कर दिया गया है. 

यह भी पढ़िए: Monsoon Update: 20 साल में पहली बार मानसून ने चली ऐसी चाल, जुलाई में बारिश के लिए IMD ने की भविष्यवाणी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़