PM Ujjwala Yojana: एक करोड़ परिवारों को मिलेगा मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन

वित्तीय बजट 2021-22 में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ नए परिवारों को जोड़ने की घोषणा की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 2, 2021, 04:12 PM IST
  • नजदीकी एलपीजी केंद्र से प्राप्त करें आवेदन फॉर्म
  • किस्तों में करें सिलेंडर रिफिल का भुगतान
PM Ujjwala Yojana: एक करोड़ परिवारों को मिलेगा मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन

नई दिल्ली: 1 फरवरी को संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है. आगामी वित्तीय वर्ष में इस योजना से एक करोड़ नए परिवारों को जोड़ा जाएगा. गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन गुजारने वाले लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू रसोई गैस (LPG Gas) का कनेक्शन दिया जाता है. अब तक बड़ी संख्या में महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हुई हैं. 

क्या है PM Ujjwala Yojana
सरकार PM Ujjwala Yojana के तहत गरीबी रेखा (BPL) से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले हर परिवार को 1,600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है. इस राशि से आप एलपीजी गैस कनेक्शन ले सकते हैं. BPL कार्ड धारकों को इस योजना के तहत सिलेंडर रिफिल कराने और चूल्हा खरीदने पर भुगतान किस्तों में करने का विकल्प दिया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई, 2016 में इस योजना की शुरुआत की थी. 

यह भी पढ़िए: NET EXAM 2021: NTA ने जारी की नेट परीक्षा की तारीख

किसे मिलेगा लाभ
भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है. वित्तीय वर्ष 2021-22 में इस योजना से एक करोड़ नए परिवारों को जोड़ने का ऐलान किया है. इस योजना के तहत उन्हीं BPL कार्ड धारकों को लाभ मिलेगा, जिन्हें साल 2011 में हुई जनगणना में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की सूची में चिन्हित किया गया है. 

कैसे करें आवेदन?
उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की महिला को अपने नजदीकी एलपीजी केंद्र में कनेक्शन के लिए आवेदन करना होगा. गैस कनेक्शन के लिए आवेदक को KYC फॉर्म भी भरकर जमा करना होगा. इस योजना का आवेदन पात्र आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. यह आवेदन फॉर्म आप नजदीकी एलपीजी केंद्र से भी प्राप्त कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) में निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़