प्यूबिक हेयर को हटाना चाहिए या नहीं, जानें डॉक्टर की राय

प्यूबिक हेयर को लेकर अक्सर सवाल उठता है कि क्या प्यूबिक हेयर को हटाना चाहिए या नहीं. गायनोकॉलोजिस्ट डॉक्टर अनुराधा से जानते हैं प्यूबिक हेयर हटाना चाहिए या नहीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2024, 05:17 PM IST
    प्यूबिक हेयर हटाने चाहिए या नहीं
    प्यूबिक हेयर क्यों हटाना जरूरी है
प्यूबिक हेयर को हटाना चाहिए या नहीं, जानें डॉक्टर की राय

नई दिल्ली: महिलाओं के जेहन में अक्सर सवाल आता है कि क्या प्यूबिक हेयर हटाना चाहिए या नहीं. प्यूबिक हेयर हटाना किसी भी महिला की चॉइस पर निर्भर करता है.  यह पर्सनल हाइजीन का हिस्सा होता है. ऐसे में इसे क्लीन करना चाहिए या नहीं, इसे लेकर हमने नोएडा के भारद्वाज हॉस्पिटल की गायनोकॉलोजिस्ट डॉक्टर अनुराधा कुमारी से बात की है. 

हाइजीन के लिए करना चाहिए क्लीन 
प्राइवेट पार्ट्स के हेयर को हाइजीन के लिए क्लीन करना चाहिए. क्योंकि पसीने की वजह से इंफेक्शन हो सकता है. ऐसे में हाइजीन हेयर हटाना चाहिए. 

कैसे हटाए 
प्राइवेट पार्ट्स के हेयर को आप कई तरह से क्लीन कर सकते हैं. रेजर, क्रीम, ट्रिमिंग  और वैक्स द्वारा आदि. रेजर से हेयर हटाने से कट लगने का चांस होता है. ऐसे में आपको बहुत ध्यान से रेजर का यूज करना चाहिए. पुराना रेजर का इस्तेमाल ना करें.  इससे इंफेक्शन हो सकता है. 

क्रीम 
बाजार में मिलने वाले क्रीम से हेयर हटाने के बाद कई तरह की समस्या हो सकती है. केमिकल की वजह से स्किन इरिटेड हो सकती है. जिस वजह से खुजली, दाने जैसी पेरशानी आ सकती है. 

ट्रिमिंग 
हेयर हटाने के लिए ट्रिमिंग सबसे बेहतर माना जाता है. क्योंकि ट्रिमिंग करने से किसी तरह के इंफेक्शन का खतरा नहीं होता है. ट्रिमिंग करने से पहले कैंची को अच्छे से सैनिटाइज कर लें. ट्रिम करने से पहले फोम क्रीम या फिर शॉवर जेल का इस्तेमाल करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Trending Quiz: सांप सबसे ज्यादा कहां काटते हैं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़