RBI कहता है...बैंक फ्रॉड से बचना है तो ये रैप वीडियो जरूर देखें

Reserve Bank Of India ने इस बार ग्राहकों को जागरुक करने के लिए एक नायाब तरीका अपनाया है. RBI ने ग्राहकों को जागरूक करने के लिए एक म्यूजिकल रैप वीडियो जारी किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 19, 2021, 06:35 PM IST
  • वित्तीय जानकारी गोपनीय रखने की सलाह
  • वित्तीय साक्षरता सप्ताह का हुआ आयोजन
RBI कहता है...बैंक फ्रॉड से बचना है तो ये रैप वीडियो जरूर देखें

नई दिल्ली: RBI लंबे समय से देश के ग्राहकों को बैंकिग फ्रॉड को लेकर जागरुक करता रहा है. ग्राहकों को जागरुक करने के लिए RBI ने कई कैंपेन भी चलाए. RBI ने ग्राहकों को SMS और कॉल के जरिए भी जागरुक करने का प्रयास किया. इस बार बदलते दौर के साथ RBI ने ग्राहकों को जागरुक करने के लिए एक अनूठा तरीका अपनाया है. 

RBI ने जारी किया रैप वीडियो
RBI ने ग्राहकों को जागरुक करने के लिए एक म्यूजिकल रैप वीडियो जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि आप थोड़ी सी सावधानी बरतकर कितनी बड़ी दुर्घटना से बच सकते हैं. इस रैप वीडियो में बताया गया है कि ग्राहक को अपने ATM का पिन और OTP कभी भी शेयर नहीं करने चाहिए. वीडियो में यह भी कहा गया है कि ग्राहक कभी भी अपने बैंकिंग खाते से जुड़ी वित्तीय जानकारी किसी के साथ भी शेयर न करें. 

यह भी पढ़िए: Recharge Offer: अब Jio के रिचार्ज पर पाएं 1,000 रुपये तक का फायदा

वित्तीय साक्षरता सप्ताह का आयोजन
साल 2016 से RBI हर साल वित्तीय साक्षरता सप्ताह का आयोजन करता आ रहा है. साल 2021 में भी इस साक्षरता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है. यह रैप वीडियो भी इसी साक्षरता कैंपेन का हिस्सा है. RBI अपने twitter और facebook अकाउंट के माध्यम से भी लोगों को जागरुक करने के लिए अभियान चला रहा है. RBI इस साक्षरता अभियान के तहत ग्राहकों को जागरुकता भरे मैसेज भी भेजता है. 

बड़े पैमाने पर चलेगा जागरुकता अभियान
हर साल वित्तीय साक्षरता सप्ताह एक थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल इसकी थीम 'Credit Discipline and Credit from Formal Institutions' थी. इस साल 8 फरवरी से 12 फरवरी, 2021 के बीच वित्तीय साक्षरता सप्ताह का आयोजन किया गया. RBI ने इस साल ग्राहकों के साथ-साथ बैंकों को भी जागरुक करने की योजना बनाई है. RBI साल 2021 में बड़े स्तर पर ग्राहकों को जागरुक करने का अभियान चलाएगा.

यह भी पढ़िए: Gold Price: सोने के भाव में 10 हजार से अधिक की गिरावट, जानिए क्या है नया भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़