Stock Market: शेयर बाजार ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सेंसेक्स 71 हजार के पार; निफ्टी भी नई ऊंचाइयों पर

Stock Market LIVE Updates: वैश्विक बाजार में सकारात्मक रुख के बीच सेंसेक्स और निफ्टी बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए. विदेशी कोषों के सतत प्रवाह ने भी शेयरों में तेजी को बढ़ावा दिया. भारतीय शेयर बाजार में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. निफ्टी, सेंसेक्स और मिडकैप इंडेक्स नए शिखर पर पहुंचकर कारोबार कर रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2023, 11:39 AM IST
  • सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में देखी जा रही बढ़त
  • जानें कौन से शेयर फायदे और नुकसान में
Stock Market: शेयर बाजार ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सेंसेक्स 71 हजार के पार; निफ्टी भी नई ऊंचाइयों पर

नई दिल्लीः Stock Market LIVE Updates: वैश्विक बाजार में सकारात्मक रुख के बीच सेंसेक्स और निफ्टी बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए. विदेशी कोषों के सतत प्रवाह ने भी शेयरों में तेजी को बढ़ावा दिया. भारतीय शेयर बाजार में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. निफ्टी, सेंसेक्स और मिडकैप इंडेक्स नए शिखर पर पहुंचकर कारोबार कर रहे हैं. 

सेंसेक्स, निफ्टी दोनों में बढ़त
बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक शुक्रवार को सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 339.36 अंक उछलकर अब तक के उच्चतम स्तर 70,853.56 पर पहुंच गया. सुबह 10.25 बजे सेंसेक्स 71,063 पर पहुंचा लेकिन फिर उतर गया. सुबह 11.30 बजे सेंसेक्स 70,964.51 अंक पर कारोबार कर रहा था. निफ्टी 115.45 अंक चढ़कर 21,298.15 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर रहा. वहीं 11.30 बजे निफ्टी और चढ़कर 21,314.75 अंक पर कारोबार कर रहा था,

जानें कौन से शेयर फायदे और नुकसान में
सेंसेक्स की कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस, टाटा स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, सन फार्मा, टाटा मोटर्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर लाभ में रहे. तीन फीसदी की तेजी के साथ इंफोसिस 10 महीनों की ऊंचाई पर है तो टीसीएस भी 52 हफ्तों के शीर्ष पर है.

वहीं नेस्ले, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर नुकसान में रहे. 

अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की फायदे में रहे. 

सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए अमेरिकी बाजार
अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.55 प्रतिशत की बढ़त के साथ 77.03 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को 3,570.07 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

भारतीय शेयर बाजार की बात करें तो पिछले कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली थी. सेंसेक्स में 930 अंकों की बड़ी बढ़ोतरी हुई थी जबकि निफ्टी भी 256 अंक बढ़कर 21,183 अंक पर बंद हुआ था. बता दें कि दिसंबर में मार्केट में तेजी देखने को मिल रही है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़