DU में इस कोर्स की पढ़ाई करना हुआ महंगा! फीस में हुई 1100 फीसदी तक की बढ़ोतरी

DU PhD Programme: छात्र संगठन ने आरोप लगाया है कि प्रशासन ने छात्रों को फीस भरने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया. इसमें कहा गया, 'छात्रों को एक दिन की समय सीमा के भीतर राशि का भुगतान करने के लिए कहा गया था.' विश्वविद्यालय के शिक्षकों और SFI ने फीस वृद्धि को वापस लेने की मांग की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 2, 2023, 12:11 PM IST
  • छात्र संगठन ने प्रशासन पर लगाए आरोप
  • फीस वृद्धि को वापस लेने की मांग
DU में इस कोर्स की पढ़ाई करना हुआ महंगा! फीस में हुई 1100 फीसदी तक की बढ़ोतरी

DU PhD Programme: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के अंग्रेजी विभाग ने अपने पीएचडी कार्यक्रम (PhD Programme) की फीस बढ़ा दी है. PhD कोर्स की फीस को पिछले साल की तुलना में 1,100 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है. पिछले साल जहां फीस 1,932 रुपये थी तो अब Phd कोर्स करने के लिए 23,968 रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

शिक्षकों ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी. शिक्षकों के मुताबिक, DU के अन्य सभी विषयों में पीएचडी कार्यक्रम की फीस करीब 4,400 रुपये है. विश्विद्यालय के छात्र संगठन 'स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया' (SFI) ने इस कदम की निंदा करते हुए कहा कि इससे छात्रों की 'गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा तक पहुंच' प्रभावित होगी.

SFI ने एक बयान में कहा, 'हम डीयू में फीस वृद्धि का कड़ा विरोध करते हैं. यह सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित शिक्षा संस्थानों पर बड़ा हमला है... यह कदम अवसरों को सीमित करता है और छात्रों एवं उनके परिवारों पर वित्तीय तनाव बढ़ाता है.'

लगाए गंभीर आरोप
छात्र संगठन ने आरोप लगाया है कि प्रशासन ने छात्रों को फीस भरने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया. इसमें कहा गया, 'छात्रों को एक दिन की समय सीमा के भीतर राशि का भुगतान करने के लिए कहा गया था.' विश्वविद्यालय के शिक्षकों और SFI ने फीस वृद्धि को वापस लेने की मांग की है.

ये भी पढ़ें- RBI ने यूजर्स के लिए शुरू की नई सुविधा, खाते में पैसे न होने पर भी कर सकेंगे UPI पेमेंट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़