Changes From 1 July: जुलाई में हो रहे ये 6 बड़े बदलाव, इनमें से 4 का तो हर आदमी पर असर पड़ेगा

6 Changes From 1 July 2024: नए महीने में देश में ये छह बदलाव होने जा रहे हैं. ये बदलाव आपकी जेब से लेकर रोजमर्रा की जिंदगी में सीधा असर डालेंगे. सिम कार्ड से लेकर क्रेडिट कार्ड पेमेंट तक के नियमों में हो रहे ये बदलाव कौन-कौनसे हैं, जानिए यहांः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2024, 09:20 AM IST
  • महंगा हो रहा है मोबाइल रिचार्ज
  • सिम पोर्ट करने का नियम बदला
Changes From 1 July: जुलाई में हो रहे ये 6 बड़े बदलाव, इनमें से 4 का तो हर आदमी पर असर पड़ेगा

नई दिल्लीः 6 Changes From 1 July: महीना बदलने के साथ ही आज से कई बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं. 1 जुलाई से होने वाले ये बदलाव आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में सीधे असर डालते हैं. गैस सिलेंडर की कीमतों से लेकर, मोबाइल रिचार्ज, क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट तक के ये परिवर्तन क्या हैं, जानिए यहांः

नए कानून लागू

देश में आज से तीन नए अपराध कानून लागू हो गए हैं. आईपीसी, सीआरपीसी और इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह भारतीय न्याय संहित, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम ने ले ली है. इन्हें लागू करने का उद्देश्य न्याय में तेजी लाना है.

गैस सिलेंडर सस्ता

आज कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 30 रुपये की कटौती हुई है. इसके बाद दिल्ली में अब कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1676 रुपये हो गई है. हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

महंगा हो रहा मोबाइल रिचार्ज

3 जुलाई से जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के मोबाइल रिचार्ज महंगे हो रहे हैं. कंपनियां पहले ही इस बारे में घोषणा कर चुकी हैं और अपने रिचार्ज प्लान में हुई बढ़ोतरी की लिस्ट जारी कर चुकी हैं.

सिम पोर्ट करने के नियम में परिवर्तन

TRAI ने सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नियमों में बदलाव किया है. अब सिम कार्ड चोरी होने या डैमेज होने पर तुरंत नया सिम कार्ड नहीं मिलेगी. इसके लिए आपको 7 दिन का इंतजार करना पड़ेगा.

क्रेडिट कार्ड से पेमेंट का सिस्टम बदला

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए भी जरूरी खबर है. अब क्रेड, फोनपे, बिलडेस्क जैसे फिनटेक से पेमेंट करने पर परेशानी आ सकती है. आरबीआई ने 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड के सभी पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम से अनिवार्य कर दिए हैं. यानी इस सिस्टम से ही बिलिंग करनी होगी.

बंद हो जाएगा निष्क्रिय पीएनबी खाता

पंजाब नैशनल बैंक 1 जुलाई से अपने निष्क्रिय खातों को बंद कर सकता है. बैंक की ओर से सोशल मीडिया पर कहा जा रहा था कि 3 साल से निष्क्रिय बैंक खातों की 30 जून तक केवाईसी करवा लें. वरना 1 जुलाई से ये खाते बंद हो सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़