पैदल चलना या ट्रेडमिल पर वॉक करना...फिट रहने के लिए क्या है बेहतर?

Treadmill vs Walking: खुद से पैदल चलने और ट्रेडमिल पर वॉक करने में शारीरिक गतिविधियां लगभग समान होती हैं, हालांकि इनके बीच कुछ खास अंतर जरूर होता है. पैदल चलने और ट्रेडमिल पर वॉक करने के परिणाम अलग-अलग निकल सकते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 13, 2024, 03:38 PM IST
  • बड़ी एक्सरसाइज में से एक है पैदल चलना
  • नियमित पैदल चलना चाहिए 10 हजार कदम
पैदल चलना या ट्रेडमिल पर वॉक करना...फिट रहने के लिए क्या है बेहतर?

नई दिल्ली:  Treadmill vs Walking: सेहतमंद रहने के लिए एक व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलना चाहिए. पैदल चलना अपने आप में सबसे बड़ी एक्सरसाइज में से एक है. इसके लिए आपको न तो ज्यादा मेहनत की जरूरत है और न ही किसी खास उपकरण की. नियमित पर्याप्त कदम तक न चलने से शरीर कमजोर हो जाता है, जिससे कई तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं. 

पैदल चलना और ट्रेडमिल 
आजकल ज्यादातर लोग पैदल चलने के लिए जिम में ट्रेडमिल का इस्तेमाल करते हैं. अब सवाल ये है कि आखिर खुद से पैदल चलना ज्यादा बेहतर है या फिर ट्रेडमिल चलना, हालांकि कई कई रिसर्च का मानना है कि स्नीकर्स पहनकर तेजी से चलने से आपको हाई बीपी, कैंसर, हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. इसी कारण से एक्सपर्ट भी पैदल चलने की सलाह देते हैं. 

पैदल चलने के लाभ 
'ईटदिश डॉटकॉम' की एक रिपोर्ट के मुताबिक खुद से पैदल चलने और ट्रेडमिल पर वॉक करने में शारीरिक गतिविधियां लगभग समान होती हैं, हालांकि इनके बीच कुछ खास अंतर जरूर होता है. पैदल चलने और ट्रेडमिल पर वॉक करने के परिणाम अलग-अलग निकल सकते हैं. दरअसल जब आप बाहर पैदल चलते हैं तो हवा के दबाव के साथ आप आगे बढ़ते हैं. शरीर में हवा का दबाव पड़ने से ताकत ज्यादा लगती है. वहीं ट्रेडमिल पर हवा का दबाव बिल्कुल नहीं होता है. ऐसे में इसपर आपके बॉडी में सपाट बल लगता है. यही कारण है कि वजन कम करने के लिए पैदल चलना ज्यादा असरदार है.

क्या है फायदेमंद? 
जब आप बाहर चलते हैं तो इसके साथ आपको पेड़-पौधे, पक्षियों या ऊबड़-खाबड़ रास्तों का अनुभव मिलता है. इस स्थिति में आपके शरीर का अंग-अंग हिलता है. इसमें आपके कदमों की लंबाई, ताल और पैरों की पोजिशन भी भिन्न होती है. ट्रेडमिल ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है. नॉर्मल पैदल चलने में शरीर की ज्यादातर मांसपेशियां हिस्सा लेती हैं. ऐसे में ट्रेडमिल के मुकाबले खुद से पैदल चलना ज्यादा फायदेमंद होता है.  

डिस्क्लेमर : इस लेख में मौजूद किसी भी जानकारी/सामग्री के सटीक या विश्वसनीय होने की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें.

 

ये भी पढ़ें- आपको भी है बोतल मुंह में लगाकर पानी पीने की आदत? ये गंभीर नुकसान नहीं जानते होंगे आप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़