UP Board: अब यूपी बोर्ड से खत्म होंगे साइंस-कॉमर्स और आर्ट सब्जेक्ट, जानें क्या है सत्र में नए बदलाव

UP Board New Semester: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और यूपी बोर्ड (UP Board) ने पढ़ाई में बड़ा बदलाव कर दिया है. बता दें कि नई शिक्षा नीति के अनुसार उच्च शिक्षा की तरह अब माध्यमिक शिक्षा विभाग में पाठ्यक्रम में बदलाव की योजना बनाई है. नए सत्र में अब 9वीं से लेकर 12वीं तक कुल 8 सेमेस्टर में पढ़ाई का आयोजन किया जाएगा.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 28, 2023, 01:30 PM IST
UP Board: अब यूपी बोर्ड से खत्म होंगे साइंस-कॉमर्स और आर्ट सब्जेक्ट, जानें क्या है सत्र में नए बदलाव

UP Board New Semester System 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और यूपी बोर्ड (UP Board) ने पढ़ाई में बड़ा बदलाव कर दिया है. बता दें कि नई शिक्षा नीति के अनुसार उच्च शिक्षा की तरह अब माध्यमिक शिक्षा विभाग में पाठ्यक्रम में बदलाव की योजना बनाई है. नए सत्र में अब 9वीं से लेकर 12वीं तक कुल 8 सेमेस्टर में पढ़ाई का आयोजन किया जाएगा. नए सत्र से कक्षा 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई अब सेमेस्टर प्रणाली के हिसाब से करवाई जाएगी. इस फैसले को लागू करने का मकसद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जुड़े अभ्यार्थियों से पढ़ाई का बोझ कम करना है.

ये है नए बदलाव...
यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों पर पढ़ाई के कारण पड़ने वाले बोझ को कम करने के लिए सेमेस्टर प्रणाली से पढ़ाई कराने का फैसला लिया है. बता दें कि सेमेस्टर प्रणाली अगले साल नए सत्र से लागू हो जाएगी. इसको आसाम भाषा में समझें, तो अब पढ़ाई के साथ-साथ परीक्षाएं भी सेमेस्टर प्रणाली के तहत ही होंगी. नए आदेश के अनुसार विज्ञान, कला व वाणिज्य वर्ग को खत्म कर एक ही कोर्स चलाया जाएगा. इसमें बोर्ड के सभी सब्जेक्ट शामिल किए जाएंगे. सेमेस्टर प्रणाली लागू होने से छात्र परीक्षा की बेहतर तैयारी कर पाएंगे और अच्छे से एग्जाम अटेम्प्ट कर पाएंगे 

छात्रों को होगी आसानी...
छात्रों को पढ़ाई में आसानी हो, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग अब सेमेस्टर में बोर्ड की परीक्षा लेगा, ताकि परीक्षा के लिए छात्र अच्छे से तैयारी कर पाएंगे.  शिक्षा विभाग के मुताबिक सेमेस्टर प्रणाली में 50 नंबर के सवाल प्रयोगात्मक होंगे. इनमें से 20 अंक के सवालों के जवाब OMR शीट पर देने होंगे. तो वहीं 50 नंबर की लिखित परीक्षा होगी.  लिखित परीक्षा में भी सवालों में विकल्प दिए जाएंगे.  संबंधित विकल्प में से किन्हीं एक का जवाब छात्रों को देना होगा. इस निति से छात्र और छात्राएं आसानी से परीक्षा दे पाएंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़