हड्डियों में जमा यूरिक एसिड निचोड़कर आ जाएगा बाहर! बस डॉक्टर साहब की ये बात मान लें

यूरिक एसिड आज के समय न सिर्फ अधिक उम्र के लोगों को हो रहा है बल्कि युवा भी इसकी शिकायत कर रहे हैं. यूरिक एसिड क्यों बढ़ जाता है? यूरिए एसिड बढ़ने से शरीर पर क्या दुष्प्रभाव पड़ते हैं? यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाना चाहिए और क्या खाने से परहेज करना चाहिए, सब कुछ जानिए यहांः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2024, 05:18 PM IST
  • यूरिक एसिड बढ़ने से कैसे रोकें
  • यूरिक एसिड कैसे कंट्रोल करें
हड्डियों में जमा यूरिक एसिड निचोड़कर आ जाएगा बाहर! बस डॉक्टर साहब की ये बात मान लें

नई दिल्लीः Uric Acid: अगर यूरिक एसिड बढ़ जाए तो जोड़ों में दर्द, चलने-फिरने में परेशानी और उठने-बैठने में दिक्कत होने लगती है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे जोड़ों पर पड़ता है. प्रोटीन और प्यूरीन (डीएनए और आरएनए में पाए जाने वाले कार्बन और नाइट्रोजन से बने अणु) के ज्यादा इनटेक की वजह से यूरिक एसिड बढ़ता है.

यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, बता रहे हैं यूपी के हरदोई में शतायु आयुर्वेद एवं पंचकर्म केंद्र के निदेशक डॉक्टर अमित कुमारः 

उन्होंने बताया कि उम्र बढ़ने के साथ हमारे गुर्दे प्रोटीन को पूरी तरह हजम नहीं कर पाते हैं जिससे किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है. जब किडनी ठीक से काम नहीं करती तो इसका सीधा असर शरीर के कई हिस्सों में दिखने लगता है. कई वजहों में से इसकी एक अहम वजह यूरिक एसिड का बढ़ना है. हालांकि यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी हो रही है.

यूरिक एसिड बढ़ने से कैसे रोकें

डॉ. अमित की मानें तो यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए सबसे पहले शराब पीना बंद करें या इस सेवन कम से कम कर दें. साथ ही अरहर, चने की दाल, राजमा, छोले और पनीर, टोफू जैसी हाई प्रोटीन वाले चीजों का सेवन भी बिल्कुल बंद कर दें. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसको खाने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है.

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं

उनका कहना है कि यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. नियमित एक्सरसाइज करें और हेल्दी डाइट लें. जोड़ों में दर्द रहता है तो फलों और सब्जियों को अधिक मात्रा में खाएं. ये शरीर में प्रोटीन और प्यूरीन की मात्रा को कम करता है जिससे यूरिक एसिड खुद-ब-खुद कंट्रोल में आ जाता है.

वैसे तो बढ़े यूरिक एसिड की वजह से परेशान मरीजों को किसी भी दाल के सेवन की मनाही होती है. फिर भी मन कर रहा है तो मूंग और उड़द की दाल का उचित मात्रा में सेवन किया जा सकता है. (IANS)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी की Zee Bharat पुष्टि नहीं करता है. किसी भी बीमारी या खास स्वास्थ्य संबंधी समस्या की वजह से डॉक्टर से परामर्श लेना अनिवार्य है. इसलिए किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः कब्ज का रामबाण इलाज है ये 1 बीज, जानें खाने का सही तरीका और टाइम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़