दिल्ली की जहरीली हवा में घुटता है दम, फेफड़ों को मजबूत बनाएगी ये एक्सरसाइज

दिवाली के आसपास दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है. वायु प्रदूषण में सांस लेना बेहद मुश्किल हो जाता है. फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप योगासन कर सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2024, 08:36 PM IST
  • फेफड़ों की मजबूती के लिए योगासन
  • उष्ट्रासन करने के स्टेप बाय स्टेप
 दिल्ली की जहरीली हवा में घुटता है दम, फेफड़ों को मजबूत बनाएगी ये एक्सरसाइज

नई दिल्ली: दिवाली के आसपास दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का लेवल बढ़ जाता है. दिल्ली की जहरीली वाली की वजह से सांस लेने में दिक्कत आती है. दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार पहुंच जाता है. दिल्ली के वायु प्रदूषण में खुद को फिट रखने के लिए आप ये योगासन कर सकते हैं. योग की मदद से आपके लंग्स हेल्दी हो सकते हैं. 

उष्ट्रासन 
उष्ट्रासन आसन करने से लंग्स मजबूत होता है. रोजाना योगासन को करने से फेफड़ों की होल्डिंग क्षमता बेहतर होती है. उष्ट्रासन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है. उष्ट्रासन करने से फेफड़ों को खुलने में मदद मिलती है. इस योगासन से सांस की नली और छाती की मसल्स को स्ट्रेच करके रिलैक्स करने में मदद करता है. 

कैसे करें उष्ट्रासन  
उष्ट्रासन  करने के लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं, इसके बाद घुटनों पर खड़े हो जाएं और पैरों को पंजों पर टिका लें. आपकी एड़ियां ऊपर की तरफ होनी चाहिए.  गर्दन पीछे की तरफ ले जाएं. इसमें खिंचाव महसूस करें. इस मुद्रा में रहकर 5 से 6 बार सांस लें. 

भस्त्रिका योगा 
फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना भस्त्रिका योग करें. भस्त्रिका योगासन करने से आपके फेफड़ें मजबूत होंगे. इस आसन को करने के लिए आप एक जगह पर बैठ जाएं. इसके बाद फेफड़ों में हवा तेजी से भरनी और निकालनी होती है. इस प्रक्रिया को 20 बार करें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़