Job Updates: भारतीय डाक विभाग में निकली बंपर वेकेंसी

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके पास बेहतरीन मौका है. भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) ने नॉर्थ ईस्ट (North East), झारखंड पोस्टल सर्किल और पंजाब पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों (Gramin Dak Sevak) की पदों पर वेकेंसी जारी की है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2020, 07:53 PM IST
  • कुल 2582 पदों पर वेकेंसी
  • अप्लाई की आखिरी तारीख 11 दिसंबर 2020
Job Updates: भारतीय डाक विभाग में निकली बंपर वेकेंसी

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर है. भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) ने नॉर्थ ईस्ट (North East), झारखंड पोस्टल सर्किल और पंजाब पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों (Gramin Dak Sevak) की पदों पर आवेदन जारी किया है.

कुल खाली पदों की संख्या
विभाग ने कुल 2582 पदों पर वेकेंसी निकाली है. बता दें कि नॉर्थ ईस्ट सर्किल में 948 वेकेंसी, झारखंड पोस्टल सर्किल (Jharkhand Postal Circle) में 1118 वेकेंसी और पंजाब (Punjab) पोस्टल सर्किल में 516 वेकेंसी जारी की है.

पद का नाम
ग्रामीण डाक सेवक के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर (Branch Postmaster), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (Assistant Branch Postmaster), डाक सेवक (Dak Sevak) की पोस्ट पर भर्तियां निकाली है.

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास 10वीं की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार का चयन मेरिट के आधार (basis of merit) पर होगा. मेरिट 10वीं के नम्बरों की मेरिट के आधार पर बनाई जाएगी. अगर किसी कैंडिडेट के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो उसे प्राथमिकता नहीं मिलेगी. हिन्दी भाषा का ज्ञान होना जरूरी है.

टेक्निकल योग्यता 
मान्यता प्राप्त बोर्ड से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए. जिन कैंडिडेट्स ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी.

उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड में जूनियर इंजीनियर की पदों पर वेकेंसी, लिंक पर क्लिक कर पढ़ें खबर. 

तारीख
इन पदों पर आवेदन के लिए अप्लाई की आखिरी तारीख 11 दिसंबर 2020 निर्धारित की गई है. 

आयु सीमा 
कैंडिडेट की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल व अधिकतम आयु सीमा 40 साल तय की गई है. आयु का कैल्कुलेशन 12 नवंबर 2020 के आधार पर किया जाएगा.  वहीं अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग (OBC category) को तीन साल और दिव्यांगों को आयु सीमा में 10 साल की छूट प्रदान की गई है.

सैलरी 
चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये और जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये सैलेरी के रूप में दी जाएगी. 

जॉब से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं-
http://appost.in या http://appost.in/gdsonline

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़