Weather Forecast: दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल, जानें IMD ने क्या कहा

Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार तड़के हल्की से मध्यम बारिश के कारण न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बुलेटिन में यह जानकारी दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 30, 2022, 04:37 PM IST
  • जम्मू कश्मीर में बारिश के आसार
  • राजस्थान में बारिश का दौर जारी
Weather Forecast: दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल, जानें IMD ने क्या कहा

नई दिल्लीः Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार तड़के हल्की से मध्यम बारिश के कारण न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बुलेटिन में यह जानकारी दी. 

हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान
IMD के अनुसार, दिन में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. ‘स्काईमेट वेदर’ के उपाध्यक्ष महेश पलावत के मुताबिक, 'दिल्ली के कई हिस्सों में शनिवार को तेज बारिश होगी.' मौसम विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 93 प्रतिशत दर्ज किया गया. 

वायु गुणवत्ता रही अच्छी
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, शहर में शनिवार को वायु गुणवत्ता ‘अच्छी’ श्रेणी में रही. सुबह साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 44 दर्ज किया गया. 

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

जम्मू-कश्मीर में बारिश के आसार
उधर, मौसम विभाग ने शनिवार को अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है."

राजस्थान में बारिश का दौर जारी
इसी तरह राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर जारी है और बीते 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक राज्‍य के झालावाड़ के खानपुर में सबसे अधिक 90 मिलीमीटर बारिश हुई. वहीं, कोटा के छेछट, श्रीगंगानगर के करनपुर और हनुमानगढ़ के नोहर में 60 मिलीमीटर, बारां के अंता और श्रीगंगानगर तहसील में 50-50 मिलीमीटर बारिश हुई. 

मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार अब दो अगस्त के आस पास राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. इस दौरान राज्य के उत्तरी भाग को छोड़कर शेष भाग में केवल छिटपुट स्थानों पर बारिश होने की संभावना रहेगी. वहीं, 3-4 अगस्त से राज्य में बारिश का एक और नया दौर शुरू होने की संभावना है.

यह भी पढ़िएः सर्वे: महंगाई से भारत में कौन सबसे ज्यादा परेशान, इस उम्र के 81% ने बयां किया दर्द

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़