राहत भरी खबर: किसानों की होगी चांदी, जून से सितंबर तक झमाझम बारिश

Weather Update: मौसम विज्ञान विभाग (IMD)  ने शुक्रवार को बताया है कि देश में मॉनसून सामान्य  रहेगा और जून से सितंबर के बीच बारिश होने की संभावना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 16, 2021, 02:06 PM IST
  • आने वाले दिनों में सामान्य रहेगा मॉनसून
  • देश में इन चार महीनों में बारिश का अनुमान
राहत भरी खबर: किसानों की होगी चांदी, जून से सितंबर तक झमाझम बारिश

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते कहर के साथ ही भीषण गर्मी से भी परेशान है. देश में कई इलाकों में पारा तेजी से ऊपर बढ़ रहा है और लोग लू की चपेट में आने से बीमार भी पड़ रहे हैं. 

हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने बहुत राहत भरी खबर दी है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को बताया कि देश में 75 प्रतिशत से अधिक वर्षा लाने वाले दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon in India) के इस साल सामान्य रहने की संभावना है.

यह भी पढ़िए: Pan Aadhaar link: इस बार पैन को आधार से लिंक करने से चूके, तो भरना पड़ेगा 10,000 रुपये जुर्माना

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने बताया कि पांच प्रतिशत कम या ज्यादा के अंतर के साथ दीर्घावधि औसत (एलपीए) के हिसाब से 98 प्रतिशत बारिश होगी.


मंत्रालय के सचिव ने एक राजीवन ने संवाददाता सम्मेलन में डिजिटल तरीके से आने वाले दिनों में बारिश का पूर्वानुमान (Monsoon Season Forecast) जारी किया. उन्होंने बताया कि जून से सितंबर के बीच चार महीने के दौरान देश में अच्छी बारिश हो सकती है.

राजीवन ने कहा, 'दीर्घावधि औसत के हिसाब से मॉनसून में 98 प्रतिशत बारिश होगी, जो कि सामान्य है. यह देश के लिए अच्छी खबर है और इससे कृषि क्षेत्र से अच्छे परिणाम मिलेंगे.'

आने वाले दिनों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 15 से 20 अप्रैल के बीच तेज हवा के साथ बारिश भी हो सकती है. 

पकिस्तान के आस-पास के इलाके में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण चक्रवात बनने की संभावनाएं भी बढ़ गई है, जिस कारण देश के कई इलाकों में आने वाले दिनों में भारी बारिश हो सकती है. 

चक्रवात के कारण देश के कुछ इलाकों में वातावरण में नमी भी महसूस की जा सकती है.

मौसम विज्ञान ने यह भी जानकारी दी है कि शुक्रवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर, चंबल और उज्जैन जिलों में धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश हो सकती है. इसके साथ ही इंदौर, भोपाल और जबलपुर में आंशिक बादल बने रहने की संभावना है.  

यह भी पढ़िए: Gold Price: रिकॉर्ड 9,000 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानिए क्या है नई कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़