Rain Alert: दिल्ली में फिर होगी बारिश, मौसम विभाग ने बताया, कब-कब बरसेंगे बादल

Rain Alert: शुष्क सर्दी के बाद पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई तो मैदानी क्षेत्रों में भी बारिश देखने को मिली थी. अब एक बार फिर बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग का कहना है कि एक नया बना पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली के मौसम पर असर डाल सकता है, जिससे दो दिनों में यहां हल्की, मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2024, 08:12 AM IST
  • अभी ठंड का दौर है जारी
  • आज कैसा रहेगा मौसम
Rain Alert: दिल्ली में फिर होगी बारिश, मौसम विभाग ने बताया, कब-कब बरसेंगे बादल

नई दिल्लीः Rain Alert: शुष्क सर्दी के बाद पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई तो मैदानी क्षेत्रों में भी बारिश देखने को मिली थी. अब एक बार फिर बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग का कहना है कि एक नया बना पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली के मौसम पर असर डाल सकता है, जिससे दो दिनों में यहां हल्की, मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है. 

अभी ठंड का दौर है जारी
आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से चार डिग्री कम है, जबकि दिन के दौरान आर्द्रता 100 से 74 प्रतिशत के बीच रही. विभाग ने बताया कि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम (सात डिग्री सेल्सियस) रहा. 

आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने शनिवार को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और सुबह में घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. विभाग ने साथ ही ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण रात में बहुत हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना जताई है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 और 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. 

हिमाचल में बर्फबारी से मार्ग अवरुद्ध
उधर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में शुक्रवार को सड़क पर ओले गिरने से वाहनों की आवाजाही बाधित हुई और कार्यालय जाने वालों को आने-जाने में कठिनाई हुई. हिमाचल प्रदेश में चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कम से कम 720 सड़कें बर्फबारी के कारण अवरुद्ध हैं, जबकि 2,243 ट्रांसफार्मर प्रभावित हैं. 

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक 250 सड़कें शिमला जिले में बंद हैं, इसके बाद चंबा में 163, लाहौल और स्पीति में 139, कुल्लू में 67, मंडी में 54 और किन्नौर जिले में 46 सड़कें बंद हैं.

कश्मीर में सर्दी ने तोड़ा रिकॉर्ड
कश्मीर में अनेक स्थानों पर बृहस्पतिवार रात को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई और कुछ कस्बों में यह बीते 16 वर्षों की सबसे सर्द रात रही. उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो एक रात पहले दर्ज किये गये न्यूनतम तापमान (शून्य से नीचे 7.6 डिग्री सेल्सियस) से चार डिग्री से भी अधिक कम है. 

दक्षिण कश्मीर के पहलगाम पर्यटन रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता फैजान आरिफ ने अपने 'एक्स' अकाउंट पर पोस्ट कर कहा, काजीगुंड में तापमान पिछले 16 वर्षों में सबसे कम दर्ज हुआ है. काजीगुंड में तापमान शून्य से नीचे 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इससे पहले 13 फरवरी 2008 को शून्य से नीचे 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़