लैपटॉप-कम्प्यूटर में WhatsApp ने दी कॉलिंग की सुविधा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल?

व्हाट्सएप ने अब कम्यूटर और लैपटॉप के लिए Voice / Video Calling की सुविधा दे दी है. जानिए इस नए फीचर का इस्तेमाल आप कैसे कर पाएंगे?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2021, 07:22 PM IST
  • WhatsApp ने लॉन्च किया नया फीचर
  • लैपटॉप-कम्प्यूटर से भी कर सकेंगे कॉलिंग
लैपटॉप-कम्प्यूटर में WhatsApp ने दी कॉलिंग की सुविधा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल?

नई दिल्ली: WhatsApp ने गुरुवार को ये जानकारी साझा की है कि उसने अपने डेस्कटॉप ऐप पर भी वन-टू-वन वॉयस और वीडियो कॉल की सुविधा मुहैया करा दी है. यानी अब आप अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप से भी WhatsApp Calling कर सकते हैं.

लैपटॉप-कम्प्यूटर में WhatsApp की सुविधा

वॉयस और वीडियो कॉल शुरू करने पर कंपनी ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर वॉयस (Voice) और वीडियो कॉल (Video Call) शुरू से अंत तक एन्क्रिप्टेड हैं. WhatsApp ने इस जानकारी के साझा करते हुए ये भी कहा कि पिछले वर्ष और अक्सर लंबी बातचीत के लिए व्हाट्सएप पर एक दूसरे को कॉल करने वाले लोगों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.

WhatsApp Web Calling Feature: डेस्कटॉप कॉलिंग को अधिक उपयोगी बनाने के लिये कंपनी ने यह सुनिश्चित किया है कि यह पोर्ट्रेट और लैंडस्केप ओरिएंटेशन दोनों में काम करे. इसे बीटा वर्जन यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है.

आपको बता दें, ये फीचर दिसंबर 2020 में भी रोलआउट हुआ था, मगर उस वक्त सिर्फ कुछ लिमिटेड बीटा वर्जन यूजर्स के लिए ही इसे पेश किया गया था. हालांकि अब इसे WhatsApp Web / Desktop वर्जन 2.2104.10 को कुछ और बीटा यूजर्स के लिए भी पेश कर दिया गया है.

यूजर्स के लिए ये बड़ी खुशखबरी है कि डेस्कटॉप और लैपटॉप पर भी वो WhatsApp ऑडियो-वीडियो कॉलिंग को Enjoy कर सकते हैं. आपको बताते हैं कि ये फीचर कैसे काम करेगा?

कैसे काम करेगा कॉलिंग फीचर?

आपको इस फीचर का लाभ लेने के लिए कुछ अहम बातों का ध्यान रखना होगा. इसके इस्तेमाल के लिए आपका WhatsApp अकाउंट आपके डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप में Login होना जरूरी होगा.

आप इस फीचर का इस्तेमाल Windows और MacOS लैपटॉप में कर सकते हैं. आपको इसके लिए App Store या Windows Store से WhatsApp ऐप को डाउनलोड करना होगा.

इसे भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल पर बड़ी राहत देने की तैयारी में सरकार, 8.5 रुपये/लीटर हो सकता है सस्ता!

यदि आर App को डाउनलोड नहीं कर रहे हैं, तो web.whatsapp.com पर भी Login कर सकते हैं. QR कोड के जरिए लॉगइन करना होगा. यहां आपको ये बता देते हैं कि बीटा यूजर्स ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, मगर उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही सभी यूजर्स के लिए WhatsApp कॉलिंग फीचर लॉन्च किए जा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- 52 साल के अरविंद केजरीवाल ने करवाया कोरोना वैक्सीनेशन, क्या तोड़ा कोई नियम?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़