मंकीपॉक्स की जल्द हो सकती है छुट्टी? WHO ने पहली वैक्सीन को दी मंजूरी, इस देश में शुरु होगा वैक्सीनेशन

Mpox Vaccine:  MVA-BN वैक्सीन को स्विट्जरलैंड, अमेरिका, सिंगापुर, कनाडा, यूरोपीय संघ और UK में मंजूरी दे दी गई है. यह वैक्सीन 18 साल से कम लोगों के लिए अभी नहीं बनाई गई है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Sep 14, 2024, 07:55 AM IST
  • वैक्सीन को WHO से मिली मंजूरी
  • इन लोगों के लिए नहीं बनी वैक्सीन
मंकीपॉक्स की जल्द हो सकती है छुट्टी? WHO ने पहली वैक्सीन को दी मंजूरी, इस देश में शुरु होगा वैक्सीनेशन

नई दिल्ली: Mpox Vaccine: कोरोना महामारी के बाद मंकीपॉक्स वायरस ने दुनियाभर के कई देशों में हाहाकार मचा रखा है. इस वायरस के फैले प्रकोप के बीच विश्व स्वास्थय संगठन ( WHO) ने मंकीपॉक्स वायरस के उपचार के लिए वैक्सीनेशन के टीके को पहली मंजूरी दे दी है. 

वैक्सीन को मिली मंजूरी 
WHO ने मंकीपॉक्स को लेकर बवेरियन नॉर्डिके के टीके को मंजूरी देने की घोषणा की है.  संशोधित वैक्सीन एमवीए-बीएन (MVA-BN vaccine) को 18 साल और उससे ज्यादा उम्र के सभी मरीजों में स्मॉल पॉक्स, एमपॉक्स, ऑर्थोपॉक्सवायरस इंफेक्शन और बीमारी के खिलाफ टीकाकरण के लिए उपयोग में लाने के निर्देश दिए हैं. 

इन देशों में मिली मंजूरी 
WHO ने अपने एक बयान में कहा,' उपलब्ध डाटा से पता चलता है कि एक्सपोजर से पहले दी गई एक खुराक MVA-BN वैक्सीन  लोगों को मंकीपॉक्स से बचाने में अनुमानित 76 प्रतिशत प्रभावी है, जबकि 2 खुराक अनुमानित 82 प्रतिशत प्रभावी है. बता दें कि  MVA-BN वैक्सीन को स्विट्जरलैंड, अमेरिका, सिंगापुर, कनाडा, यूरोपीय संघ और UK में मंजूरी दे दी गई है. यह वैक्सीन 18 साल से कम लोगों के लिए नहीं बनाई गई है, हालांकि WHO ने जल्द से जल्द शिशुओं, प्रेग्नेंट महिलाओं, किशोरों और कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए भी ऐसे वैक्सीन को तैयार करने के निर्देश दिए हैं. 

बढ़ाना होगा वैक्सीन का उत्पादन 
WHO के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस ने कहा, 'मंकीपॉक्स के खिलाफ टीके की मंजूरी अफ्रीका में मौजूदा प्रकोप और भविष्य दोनों के संदर्भ में, बीमारी के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है.'

 

उन्होंने कहा,' हमें टीकों की समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इसके उत्पादन, खरीद, दान और बंटवारे में तुरंत वृद्धि करने की जरूरत है, जहां उनकी सबसे ज्यादा आवश्यकता है.'   

ये भी पढ़ें- लादेन का खौफ फिर जिंदा हुआ! बेटे हमजा का खतरनाक प्लान आया सामने, इन देशों के लिए खतरे की घंटी

Arvind Kejriwal Released: केजरीवाल का जेल से बाहर आने का पहला वीडियो, बारिश में लगाए नारे, देखें

New Vande Metro: पहली वंदे भारत मेट्रो चलने का दिन नजदीक आया, चेक करें किराया और रूट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़