COVID की चपेट में आई महिलाओं का शारीरिक संबंध की तरफ कम हुआ आकर्षण, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

'जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के बोस्टन यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के अनुसार कोरोना महामारी की चपेट में आईं कुछ महिलाओं में शारीरिक संबंध के प्रति आकर्षण की बेहद कमी आई है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 11, 2024, 04:02 PM IST
  • कोरोना ने डाला यौन स्वास्थ्य पर बुरा असर
  • शारीरिक संबंध में कम हुई महिलाओं की रुचि
COVID की चपेट में आई महिलाओं का शारीरिक संबंध की तरफ कम हुआ आकर्षण, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने लगभग हर किसी के जीवन को काफी ज्यादा प्रभावित किया है. वहीं जो लोग इस बीमारी के चपेट में आए थे उनमें भी बाद में कई तरह की समस्याएं देखी गईं. अब हाल ही में सामने आई एक रिसर्च के मुताबिक कोरोना महामारी की चपेट में आईं कुछ महिलाओं में शारीरिक संबंध के प्रति आकर्षण की बेहद कमी आई है. रिसर्च के मुताबिक कोरोनोवायरस महिलाओं में यौन क्रिया को खराब कर सकता है. 

 शारीरिक संबंध में कम हुई महिलाओं की रुचि
'जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के बोस्टन यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के अनुसार 2,000 से अधिक महिलाओं में की गई एक रिसर्च में पाया गया कि कोरोनोवायरस के संपर्क में आने के बाद कई महिलाओं का फिजिकल इंटिमेसी या यौन क्रिया के प्रति रुझान कम हो गया है.  इसको लेकर यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर अमेलिया M स्टैंटन ने कहा,' अगर आप COVID से बीमार हैं, तो संभव है कि आपकी शारीरिक संबंध में रुचि कम हो जाएगी.' 

रिसर्च में हुआ ये खुलासा 
कोरोना के प्रभाव का पता लगाने के लिए रिसर्चर्स ने एक ऑनलाइन सर्वे किया, जिसमें आधी महिलाओं को पहले COVID हो चुका था और आधी महिलाएं इस बीमारी की चपेट में नहीं आई थीं. इस दौरान महिलाओं का फीमेल सेक्सुअल फंक्शन इंडेक्स (FSFI) के जरिए परीक्षण लिया गया. रिसर्च में पाया गया कि जिन महिलाओं को कोरोना हो चुका था उनमें यौन क्रिया को लेकर उत्तेजना, स्नेह,  इच्छा, और संतुष्टि का स्तर उन महिलाओं के मुकाबले कम था, जिन्हें कोरोना नहीं हुआ था, हालांकि दोनों ग्रुप्स के बीच कामोत्तेजना और दर्द का स्कोर ज्यादा अलग नहीं था.

कोविड ने डाला यौन स्वास्थ्य पर असर  
रिसर्च को लेकर प्रोफेसर  M स्टैंटन ने कहा, ' कुछ लोगों के लिए यह बेहद हैरानी की बात हो सकती है कि काफी लंबे समय तक रहने वाले कोरोना के लक्षण वास्तव में महिलाओं के यौन स्वास्थ्य पर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव डाल सकते हैं.' 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़