एक मोची ने अमेरिका पर दे मारा 'जूता-ट्रम्पियाना'

फिलिस्तीन में जूता बनाने वाले एक शख्स ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपनी नाराज़गी ज़ाहिर करने का एक रचनात्मक तरीक़ा अपनाया है. 

Written by - Ajit Kumar | Last Updated : Nov 1, 2020, 10:33 AM IST
    • ट्रंप ने फिलिस्तिनियों पर क्या कहर ढाया?
    • फिलिस्तिनी कलाकार को क्यों है ट्रम्प से नफ़रत?
एक मोची ने अमेरिका पर दे मारा 'जूता-ट्रम्पियाना'

नई दिल्ली: फिलिस्तीन में जूता बनाने वाले एक शख्स ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपनी नाराज़गी ज़ाहिर करने का एक रचनात्मक तरीक़ा अपनाया है. ट्रंप की इजरायल से नज़दीकियों और फिलिस्तीन को लेकर उनकी उपेक्षा से भरी नीतियों से नाराज़ शख्स ने आखिर ऐसा क्या किया कि उसके विरोध के तरीक़े सुर्खियां पा रहे हैं?

आक्रोश, प्रतिरोध के प्रतीक 'ट्रम्प-शूज'

जूतों से किसी का अपमान करने का तरीक़ा बेहद पुराना है.ख़ासकर सियासी विरोध में इसका इस्तेमाल खूब हुआ है. विरोध प्रदर्शनों में भी जूतों का प्रयोग आम आत है. अभी हाल ही में फ्रांस में हुए महलों के बाद राष्ट्रपति मैक्रों के खिलाफ हुए प्रदर्शनों में भी उनकी तस्वीर को जूतों से रौंदा गया. पर विरोध के लिए इन्हीं जूतों का रचनात्मक इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

ये कोई फिलिस्तीन के 57 वर्षीय इमद हज मोहम्मद से सीखे. हज मोहम्मद जूता बनाते हैं. उनकी जूतों की दुकान है. पर अब उन्होंने अपने बनाए जूतों को ट्रंप का नाम दे दिया है. अरब समाज में जूतों पर किसी का नाम बेहद अपमानजनक माना जाता है.

ट्रंप ने फिलिस्तिनियों पर क्या कहर ढाया?

हज मोहम्मद ने विरोध जताने के इस ख़ास आईडिया को मई 2018 से तब आजमाना शुरु किया जब ट्रंप ने यरुशलम से यूएस एंबेसी को हटा लिया था. ट्रंप से बेहद नाराज़ चल रहे हज मोहम्मद का कहना है कि अमेरिका के लोगों को ऐसे आदमी को वोट नहीं देना चाहिए. क्योंकि ये शख्स उनके लिए एक शर्म जैसा है.

क्लिक करें- विरोध का अनोखा 'कारोबारी' तरीक़ा

अमेरिका में बहुत सारे अच्छे लोग हैं. विश्वास नहीं होता कि वो ऐसे राष्ट्रपति को स्वीकार करेंगे, जो अमेरिका को इतने ग़लत तरीक़े से रिप्रेजेंट करता हो. अमेरिका के लोगों को इस मूर्ख को पद से हटा देना चाहिए.

फिलिस्तिनी कलाकार को क्यों है ट्रम्प से नफ़रत?

हज मोहम्मद ट्रंप को इतना नापसंद करता है कि उसने अपनी दुकान के दरवाजे पर एक साइन लगा रखा है, जिसमें वो अमेरिकन लोगों को अपनी दुकान में एंट्री से पहले ट्रंप के एक्शन पर उनसे माफी मांगने को कहता है. हज मोहम्मद के जूतों की डिमांड फिलिस्तीनी- अमेरिकन के बीच बढ़ी है.

 उसके मताबिक़ उसे इस बात से काफी संतुष्टि मिलती है कि कोई उसके बनाए उन जूतों को पहन कर ही एयरपोर्ट से अमेरिका की धरती पर क़दम रखता है, जिन जूतों पर ट्रंप का नाम है. अब हज मोहम्मद का विरोध जताने का ये तरीका सुर्खियों में हैं. 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़