अमेरिका में 2 करोड़ लोग हुए इस बीमारी के शिकार, सीडीसी की रिपोर्ट में खुलासा

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की ओर से फ्लू के तेजी से बढ़ते संक्रमण की जानकारी दी गई है. उधर, अमेरिका में न्यू ऑमिक्रॉन सबवैरिएंट भी तेजी से पांव पसार रहा है. अमेरिका में नए कोविड-19 मामलों के 40 प्रतिशत से अधिक के लिए यह नया कोरोना वैरिएंट जिम्मेदार है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2022, 08:50 AM IST
  • इस मौसम में अमेरिका में 20 मिलियन से अधिक फ्लू के मामले
  • यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की रिपोर्ट में दावा
अमेरिका में 2 करोड़ लोग हुए इस बीमारी के शिकार, सीडीसी की रिपोर्ट में खुलासा

लॉस एंजेलिस: यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की ओर से ताजा अनुमान जारी किए गए हैं. इसके मुताबिक अमेरिका में इस मौसम में अब तक 2 करोड़ लोग फ्लू से पीड़ित हुए हैं. 

डराने वाले आंकड़े
2 करोड़ लोगों में से 2 लाख 10 हजार अस्पताल में भर्ती हुए और 13 हजार मौतें हुईं.आंकड़ों से पता चलता है कि 24 दिसंबर को समाप्त हुए नवीनतम सप्ताह में अमेरिका में फ्लू के कारण 18 हजार 800 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हुए.

फ्लू शॉट लेने का आग्रह
इस सप्ताह इन्फ्लूएंजा से 14 बच्चों की मौत की सूचना मिली है, जबकि इस सीजन में अब तक कुल 61 बच्चों की फ्लू से मौत हुई है.सीडीसी ने संक्रमण और गंभीर परिणामों को रोकने के लिए जनता से सालाना फ्लू शॉट लेने का आग्रह किया.

न्यू ऑमिक्रॉन सबवैरिएंट भी फैला
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक 31 दिसंबर को समाप्त हुए सप्ताह में न्यू ऑमिक्रॉन सबवैरिएंट एक्सबीबी.1.5 के अमेरिका में कोविड-19 मामलों में 40.5 प्रतिशत होने का अनुमान है. यह पिछले सप्ताह की तुलना में लगभग दोगुना है. 24 दिसंबर को समाप्त पिछले सप्ताह में एक्सबीबी.1.5 कुल मामलों का 21.7 प्रतिशत था.

क्या है चिंता का विषय
सीडीसी के आंकड़ों से पता चलता है कि बीए.2 वेरिएंट, एक्सबीबी और एक्सबीबी.1.5 के रिकॉम्बिनेंट्स ने मिलकर 31 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में देश में कुल मामलों का 44.1 प्रतिशत हिस्सा लिया.
एक्सबीबी वैरिएंट एशिया के कुछ हिस्सों में मामलों को बढ़ा रहा है, इसकी उच्च संक्रामकता के लिए चिंताएं पैदा कर रहा है.एक और दो ओमिक्रॉन सबवेरिएंट्स बीक्यू.1 और बीक्यू.1.1 ने अमेरिका में नए कोविड -19 मामलों का लगभग 45 प्रतिशत हिस्सा लिया.

यह भी पढ़िए: आ गई पंत के दिमाग और रीढ़ की एमआरआई रिपोर्ट, जानें अपडेट, चेहरे की हुई प्लास्टिक सर्जरी!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़