America के विदेश मंत्री का 10 नवंबर को भारत दौरा, इजरायल-हमास युद्ध के बीच क्या हैं इस यात्रा के मायने

American Foreign Minister Visit to India:  अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए भारत दौरा कर रहे हैं. भारत और अमेरिका के बीच यह 2+2 फ्रेमवर्क के तहत यह पांचवीं बैठक होगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2023, 03:03 PM IST
  • पीएम मोदी से भी करेंगे मुलाकात
  • रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भी होंगे साथ
America के विदेश मंत्री का 10 नवंबर को भारत दौरा, इजरायल-हमास युद्ध के बीच क्या हैं इस यात्रा के मायने

नई दिल्ली: American Foreign Minister Visit to India: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 10 नवंबर को भारत आ रहे हैं. अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भी उनके साथ आ रहे हैं. इजरायल और हमास युद्ध के बीच अमेरिका के दो शीर्ष नेताओं का भारत के दौरे पर आना महत्वपूर्ण घटनाक्रम है. 

क्यों आ रहे भारत?
दरअसल, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए भारत दौरा कर रहे हैं. भारत और अमेरिका के बीच यह 2+2 फ्रेमवर्क के तहत यह पांचवीं बैठक होगी. इसमें भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शिरकत करेंगे. माना जा रहा है कि इस दौरान दोनों देश इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के मुद्दे पर भी बात कर सकते हैं. वार्ता के बाद ब्लिंकन और ऑस्टिन पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे. 

5 देशों का दौरा
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर कह चुके हैं विदेश मंत्री ब्लिंकन 2 से 10 नवंबर के बीच 5 देशों के दौरे पर रहेंगे. इसमें तक तेल अवीव (इस्राइल), अम्मान (जॉर्डन), अंकारा (तुर्किए), टोक्यो (जापान), सिओल (कोरिया गणराज्य) और नई दिल्ली (भारत) का दौरा शामिल है. भारत दौरे के बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन दक्षिण कोरिया और इंडोनशिया के जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- Ukraine: बेटे की जिद पर बर्थडे गिफ्ट खोला, ब्लास्ट से मेजर की मौत, जानें किसने दिया गिफ्ट में ग्रेनेड?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़