Bangladesh: मोहम्मद यूनुस की टीम का हिस्सा होंगे ये दो लड़के, इन्होंने ही हसीना का तख्तापलट किया!

Bangladesh Coup Updates: नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद को बांग्लादेश में हुए तख्तापलट का मुख्य चेहरा माना जा रहा है और अब ये दोनों बांग्लादेश में नई सरकार का हिस्सा हैं. सरकार में इनका दर्जा मंत्री जैसा ही है. बहरहाल, आइए जानते हैं कि आखिर मोहम्मद यूसुफ की सरकार में शामिल दोनों युवा नेता नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद कौन हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 9, 2024, 12:50 PM IST
  • माना जा रहा तख्तापलट का मुख्य चेहरा
  • 1998 में हुआ था नाहिद इस्लाम का जन्म
Bangladesh: मोहम्मद यूनुस की टीम का हिस्सा होंगे ये दो लड़के, इन्होंने ही हसीना का तख्तापलट किया!

नई दिल्लीः Bangladesh Coup Updates: पूर्व पीएम शेख हसीना की तख्तापलट के बाद बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो चुका है. मोहम्मद यूनुस की टीम में गुरुवार रात को 17 सदस्यों ने शपथ ली. इनमें दो छात्र नेता नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद भी शामिल रहे. रिपोर्ट्स की मानें, तो बांग्लादेश में भड़के छात्र आंदोलन में इन दोनों की भूमिका सर्वोपरि रही. 

माना जा रहा तख्तापलट का मुख्य चेहरा 
नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद को बांग्लादेश में हुए तख्तापलट का मुख्य चेहरा माना जा रहा है और अब ये दोनों बांग्लादेश में नई सरकार का हिस्सा हैं. सरकार में इनका दर्जा मंत्री जैसा ही है. बहरहाल, आइए जानते हैं कि आखिर मोहम्मद यूसुफ की सरकार में शामिल दोनों युवा नेता नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद कौन हैं. 

जानें कौन हैं नाहिद इस्लाम? 
नाहिद इस्लाम को बांग्लादेश में पिछले कई दिनों से चल रहे आरक्षण विरोधी आंदोलन का मुख्य चेहरा माना जा रहा है. वे बांग्लादेशी छात्र कार्यकर्ता हैं. साथ ही बांग्लादेश कोटा सुधार आंदोलन के मुख्य नेताओं में से एक थे. माना जा रहा है कि नाहिद इस्लाम ही वह शख्स हैं, जिन्होंने बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए राजी किया. 

1998 में हुआ था नाहिद इस्लाम का जन्म
नाहिद इस्लाम का जन्म साल 1998 में हुआ था. नाहिद साल 2016-17 के बैच में ढाका यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र के छात्र हैं. उनके पिता शिक्षक और मां गृहणी हैं. नाहिद की शादी हो चुकी है. उनका एक छोटा भाई भी है. रिपोर्ट्स की मानें, तो बांग्लादेश में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सुस्त पड़े छात्र आंदोलन में फिर से नई जान डालने में नाहिद का अहम योगदान रहा.

2015 में पास किया था SSC का एग्जाम
मोहम्मद यूनुस की टीम में शामिल आसिफ महमूद बांग्लादेश में छात्र आंदोलन का दूसरा बड़ा चेहरा रहे. आसिफ महमूद कोमिला से ताल्लुक रखते हैं. वे ढाका यूनिवर्सिटी में साल 2017 से 18 बैच के लैंग्वेज स्टडीज के छात्र रह चुके हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो आसिफ महमूद की उम्र सिर्फ 26 साल है. उन्होंने नक्खलपारा हुसैन अली हाई स्कूल से पढ़ाई की है और साल 2015 में SSC का एग्जाम पास किया था. 

ये भी पढ़ेंः अपने हाथों पर खून नहीं चाहती थीं शेख हसीना, बेटे ने बताया पूर्व पीएम के देश छोड़ने का कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़