कश्मीर पर रूस ने इमरान खान को दिया झटका, फिर स्पष्ट किया अपना रुख

कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की नापाक कोशिशों में जुटे रहने वाले पाकिस्तान और प्रधानमंत्री इमरान खान को उस समय एक और करारा झटका लगा, जब रूस ने स्पष्ट रूप से कहा कि यह द्विपक्षीय मुद्दा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 7, 2022, 05:08 PM IST
  • पाकिस्तान के नापाक इरादों को लगा झटका
  • 'कश्मीर भारत-पाक के बीच द्विपक्षीय मुद्दा'
कश्मीर पर रूस ने इमरान खान को दिया झटका, फिर स्पष्ट किया अपना रुख

नई दिल्लीः कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की नापाक कोशिशों में जुटे रहने वाले पाकिस्तान और प्रधानमंत्री इमरान खान को उस समय एक और करारा झटका लगा, जब रूस ने स्पष्ट रूप से कहा कि यह द्विपक्षीय मुद्दा है, जिसका हल भारत-पाकिस्तान की ओर से निकाला जाना चाहिए.

पाकिस्तान के नापाक इरादों को लगा झटका
रूस की तरफ से यह बयान तब आया है जब पाक पीएम इमरान खान अगले महीने रूस जाने की योजना बना रहे हैं. पाकिस्तान की मंशा है कि रूस कश्मीर के मामले में मध्यस्थता करे, लेकिन रूस इसमें दखल देने से इनकार करता रहा है.

'कश्मीर भारत-पाक के बीच द्विपक्षीय मुद्दा'
दरअसल, रूसी मीडिया की एक रिपोर्ट में कश्मीर को एक और फलस्तीन बनने की ओर अग्रसर करार दिया गया था. इस खबर को रूस ने खारिज किया और कश्मीर को लेकर अपने रुख को दोहराया. रूस ने दोहराया कि ये भारत और पाकिस्तान के बीच का द्विपक्षीय मुद्दा है. 

'रेडफिश' डिजिटल मीडिया मंच की ओर से कश्मीर पर बने एक नए वृत्तचित्र का ट्रेलर जारी करने के कुछ दिनों बाद यह प्रतिक्रिया सामने आई है, जिसमें इस तरह के आरोप लगाए गए हैं. रेडफिश मीडिया को ट्विटर पर ‘रूसी सरकार से संबद्ध मीडिया’ के तौर पर दर्शाया गया है. 

'आधिकारिक रुख में कोई बदलाव नहीं'
रूसी दूतावास ने एक बयान में कहा, 'कश्मीर के मुद्दे और द्विपक्षीय विवादों में रूस के हस्तक्षेप नहीं करने के सिद्धांत को लेकर उसके आधिकारिक रुख में कोई बदलाव नहीं आया है.' 

'सरकार समर्थित नहीं है चैनल'
बयान में कहा गया कि इस मुद्दे का समाधान केवल भारत और पाकिस्तान की तरफ से निकाला जाना चाहिए. दूतावास ने यह भी कहा कि चैनल की ओर से ट्विटर पर खुद को ‘रूस की सरकार से संबद्ध मीडिया'' के तौर पर दर्शाये जाने से वह स्वत: सरकार समर्थित नहीं हो जाता है.

चीन ने अलापा कश्मीर राग
वहीं, चीन ने एक बार फिर कश्मीर राग अलापा. बीजिंग में इमरान खान से मिलने के बाद शी जिनपिंग ने भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मसले का हल शांतिपूर्ण ढंग से निकालने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि कश्मीर पर कोई भी 'एकतरफा कदम' नहीं उठाए जाने चाहिए. पाक पीएम इमरान खान अपनी चार दिवसीय चीन यात्रा के आखिरी दिन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले.

यह भी पढ़िएः हर दिन 4 हजार लोग अफगानिस्तान से कर रहे पलायन, इस वजह से देश छोड़ने को मजबूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़