ऋषि सुनक की किस्मत पर फाइनल मुहर आज, क्या लिज ट्रस बनेंगी राह का रोड़ा?

सुनक और ट्रस के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ अंतिम चरण में है. सुनक (42) और ट्रस (47) कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के मत पाने और उन्हें प्रभावित करने के लिए कई बार आमने-सामने की बहस कर चुके हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2022, 08:21 PM IST
  • सुनक और ट्रस के बीच टक्कर
  • अंतिम चरण में पीएम पद की दौड़
ऋषि सुनक की किस्मत पर फाइनल मुहर आज, क्या लिज ट्रस बनेंगी राह का रोड़ा?

नई दिल्ली: बोरिस जॉनसन के स्थान पर कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच दौड़ शुक्रवार को अंतिम चरण में है जिसमें पार्टी के सदस्य अपने पसंदीदा उम्मीदवार के चुनाव के लिए अंतिम रूप से मतदान करेंगे.

बढ़ती मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने का वादा
सुनक (42) और ट्रस (47) कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के मत पाने और उन्हें प्रभावित करने के लिए कई बार आमने-सामने की बहस कर चुके हैं. भारतीय मूल के पूर्व मंत्री ने अपने अभियान में तत्काल प्राथमिकता के रूप में बढ़ती मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने की बात कही है.

करों में कटौती करने का आदेश करेंगी जारी
वहीं, विदेश मंत्री ट्रस ने वादा किया है कि यदि वह प्रधानमंत्री चुनी जाती हैं तो कार्यभार संभालने के पहले दिन से ही करों में कटौती करने का आदेश जारी करेंगी. सुनक अंतिम दो उम्मीदवार चुनने के लिए पार्टी के सांसदों द्वारा किए गए मतदान में जहां ट्रस से आगे थे, वहीं एक सर्वेक्षण में पार्टी के सदस्यों के मतदान में उनके पिछड़ने की बात कही गई है.

हालांकि, सुनक के समर्थकों को उम्मीद है कि सर्वेक्षण सही साबित नहीं होगा क्योंकि 2019 के आम चुनाव में बोरिस जॉनसन भी सर्वेक्षणों के अनुमान के विपरीत देश के प्रधानमंत्री बने थे. प्रधानमंत्री पद की दौड़ के विजेता की घोषणा सोमवार को की जाएगी.

कौन हैं ऋषि सुनक?
ऋषि सनक एक ब्रिटिश राजनेता हैं, जिन्होंने फरवरी 2020 से राजकोष के चांसलर के रूप में कार्य किया है. कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य हैं. वह पहले 2019 से 2020 तक ट्रेजरी के मुख्य सचिव थे. वह उत्तरी यॉर्कशायर में रिचमंड के लिए संसद सदस्य रहे हैं. उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति और बच्चे कृष्णा सुनक, अनुष्का सुनक हैं.

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान को आईएमएफ ने दी चेतावनी, देश में बिगड़ने वाला है माहौल?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़