आज आग का गोला बना था पूरा शहर, 80 हजार लोग मारे गए और 40 हजार घायल हुए

हमले के बाद जमीन पर आग लग गई. तापमान 4000 डिग्री पहुंच गया और शहर की 30 फीसदी आबादी तुरंत जलकर मर गई. दूर-दूर तक तबाही हुई और रेडियोएक्टिव विकिरण की बारिश शुरू हो गई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 6, 2022, 08:41 AM IST
  • 29 किलोमीटर के इलाके में काली बारिश हुइ
  • सभी चीजें रेडियोएक्टिव प्रदूषित हो गई
आज आग का गोला बना था पूरा शहर, 80 हजार लोग मारे गए और 40 हजार घायल हुए

नई दिल्ली: Hiroshima Day 2022: आज 6 अगस्त यानी हिरोशिमा दिवस है. आज से 77 साल पहले द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका ने जापान ने हिरोशिमा शहर पर परमाणु बम (लिटिल बॉय)गिराया था. इस हमले में हिरोशिमा की 30 फीसदी आबादी जलकर मर गई. करीब 80 हजार लोग मारे गए और 40 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए. यहीं नहीं दशकों तक इस शहर की पीढ़ियां विकलांग पैदा होती रही हैं. 

तीन दिन बार अमेरिका ने जापान के ही दूसरे शहर नागासाकी पर दूसरा परमाणु बम गिराकर ऐसी ही तबाही मचाई थी. नागासाकी पर गिराए गए बम का नाम द फैट मैन था. तब से हर साल 6 अगस्त को हिरोशिमा डे मनाया जाता है. ताकि दुनिया जंग का घिनौना चेहरा याद रखे.

हिरोशिमा में कितनी मची थी तबाही
परमाणु बम जापान के सबसे बड़े द्वीप होंशू के शहर हिरोशिमा पर गिरा और तुरंत जमीन पर आग लग गई. तापमान 4000 डिग्री पहुंच गया और शहर की 30 फीसदी आबादी तुरंत जलकर मर गई. दूर-दूर तक तबाही हुई और रेडियोएक्टिव विकिरण की बारिश शुरू हो गई.  29 किलोमीटर के बड़े इलाके में यह काली बारिश हुई. इससे सभी चीजें रेडियोएक्टिव प्रदूषित हो गई. 

जापान ने कर दिया सरेंडर
इस परमाणु हमले के बाद जापान ने द्वितीय विश्व युद्ध में बिना शर्त समर्पण कर दिया. एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर जापान समर्पण नहीं करता हो अमेरिका ने एक और परमाणु हमले की योजना बनाई थी. 

यह भी पढ़ें:  नोएडा: भाजपा नेता ने की महिला से गाली-गलौज, देखें वायरल वीडियो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़