Explainer: बचपन में सीखे कखग और ABCD... फिर अब तक कैसे याद हैं?

How Brain Saves Memory: अक्सर हमें ऐसी कुछ चीजें याद रह जाती हैं, जो लंबे समय तक हमारे साथ रहती हैं. बचपन से लेकर बुढ़ापे तक दिमाग कैसे कुछ चीजें याद रख लेता है? आइए, जानते हैं इसका जवाब...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2024, 03:39 PM IST
  • लंबे समय तक याद रहती हैं चीजें
  • इनके लिए KIBRA जिम्मेदार
Explainer: बचपन में सीखे कखग और ABCD... फिर अब तक कैसे याद हैं?

नई दिल्ली: How Brain Saves Memory: इंसानी दिमाग काफी तेज होता है. एक 6-7 साल के बच्चे को कखग सिखाया जाता है, वह इसे 70 की उम्र तक भी याद रख लेता है. बचपन की चीजों को बुढ़ापे तक याद रखा जाए, ये कोई छोटी बात तो नहीं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपका दिमाग इतनी पुरानी मेमोरी भी कैसे याद रख लेता है? बचपन में देखे जाने वाले कार्टून शोज के कैरेक्टर से लेकर कहानियों के किरदार तक हमें याद रहते हैं, आखिरी कैसे? आइए, जानते हैं कि दिमाग इतने लंबे समय तक मेमोरी को कैसे सेव कर लेता है.

KIBRA क्या है?
न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में न्यूरल साइंस के प्रोफेसर आंद्रे फेंटन ने इसका जवाब दे दिया है. दरअसल, साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च में बताया गया है कि रिसर्चर्स की टीम ने एक ऐसे मॉलिक्यूल का पता लगाया है, जिसका नाम KIBRA (Kidney and Brain Expressed Protein) है. लॉन्ग टर्म मेमोरी के लिए यही मॉलिक्यूल जिम्मेदार है. KIBRA को एक ऐसा गोंद समझिए जो हमारे दिमाग के ऐसे मॉलिक्यूल्स को जोड़े रखता है जो स्मृतियों का निर्माण करते हैं. 

KIBRA यादों को सहेजने के लिए कैसे जिम्मेदार?
इंसानी दिमाग अरबों न्यूरॉन्स से बना होता है. ये न्यूरॉन्स एक दूसरे से जिस कनेक्शन के जरिये कम्युनिकेट करते हैं, उसे सिनेप्सेस कहा जाता है. जब हम किसी चीज को याद रखना चाहते हैं तो कुछ सिनेप्सेस मजबूत हो जाते हैं और बाकी के कमजोर हो जाते हैं. सिनेप्सेस मजबूती पाने के लिए PKMzeta नामक मॉलिक्यूल की मदद लेता है.  लेकिन जैसे शरीर में सेल्स खत्म होते रहते हैं और फिर बनते रहते हैं, ठीक उसी तरह दिमाग के मॉलिक्यूल भी होते हैं. वे खत्म होते जाते हैं और नए बनते जाते हैं. लेकिन नए मॉलिक्यूल को लाने के लिए KIBRA PKMzeta को बुलाता है. इस तरह नए मॉलिक्यूल भी पुरानी यादों को सहेजने का काम करते हैं. 

रिसर्चर्स ने ये भी पता लगाया
इसी टीम द्वारा पहले भी रिसर्च की गई है. उसमें सामने आया था कि PKMzeta की मात्रा दिमाग में बढ़ा दी जाए तो जो यादें धुंधली पड़ चुकी हैं या हम करीब-करीब भुला चुके हैं, वे भी लौटकर आ सकती हैं. 

ये भी पढ़ें- प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप ने लिया भारत का नाम, एडल्ट स्टार से संबंध के सवाल पर दिया ये जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़