भारत के सहयोग से नेपाल में खुला छात्रावास

भारत सरकार ने नेपाल के साथ मिलकर नेपाल आर्म्ड फोर्स स्कूल के छात्राओं के लिए होस्टल बनाने में सहयोग किया है. कल भारतीय दूतावास के डिप्टी चीफ ऑफ ने इसका उद्घाटन किया है.

भारत के सहयोग से नेपाल में खुला छात्रावास

नई दिल्ली: 22 दिसंबर को भारतीय दूतावास के डिप्टी चीफ ऑफ मिशन डॉ. अजय कुमार ने नेपाल के कीर्तिपुर में भारत सरकार की मदद से आर्म्ड पुलिस फोर्स स्कूल का उद्घाटन किया है. यह छात्रावास नेपाल की छात्राओं के लिए खोला गया है. 

भारतीय नागरिकता कानून पर मलेशिया के  प्रधानमंत्री का घर में ही विरोध, लिंक पर क्लिक कर जानें पूरी खबर.

इस समारोह का आयोजन रविवार को किया गया, इस मौके पर कीर्तिपुर नगरपालिका के मेयर रमेश महर्जन भी मौजूद थे. बता दें कि इस आर्म्ड पुलिस फोर्स स्कूल के छात्रावास बनाने में कुल 4 करोड़ 42 हजार नेपाली रुपये की लागत से इसका निर्माण किया गया है. छात्रावास दो मंजिला बनाया गया है जिसमें छात्राओं की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए वार्डेन भी रखी गई है. वार्डेन के लिए अलग कक्ष, शयनकक्ष भी बनवाया गया है. प्रत्येक मंजिल पर छात्राओं के कमरों को पूरी तरह से फर्नीचर के साथ बनवाया गया है जिसमें रूम के साथ ही स्नानघर आदि सुविधा दी गई है. छात्रावास में कुल 32 कमरे हैं. 

दम दिखा रहा हिन्दुस्तान, बिलबिला रहा पाकिस्तान लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

इस स्कूल का निर्माण 2005 में किया गया था जहां 21 प्रतिशत से अधिक छात्राए पढ़ती हैं. इसे ही ध्यान में रखते हुए छात्राओं के लिए होस्टल का निर्माण किया गया है. यह संस्थान नेपाल सशस्त्र पुलिस बल (APF) स्कूल APF कल्याण सेवा केंद्र नेपाल सशस्त्र पुलिस बल के तहत बनाया गया एक शैक्षणिक संस्थान है. नव निर्मित बुनियादी ढांचे से छात्रों के सीखने के माहौल को बढ़ावा देने की यह एक पहल है जिससे भारत सरकार इस परियोजना के साथ जुड़कर खुश है जो शिक्षा के क्षेत्र में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में नेपाल सरकार के प्रयासों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है.