देश के आर्मी चीफ को नेपाल में विशेष सम्मान, नेपाली सेना के मानद जनरल की उपाधि

नेपाल और भारत के थल सेना प्रमुखों द्वारा एक-दूसरे के देश की यात्राएं करने और एक-दूसरे देश के थल सेना प्रमुखों को मानद जनरल की उपाधि प्रदान करने की लंबी परंपरा रही है.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2022, 07:49 PM IST
  • मनोज पांडे को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.
  • कल नेपाली पीएम से मिलेंगे जनरल पांडे.
देश के आर्मी चीफ को नेपाल में विशेष सम्मान, नेपाली सेना के मानद जनरल की उपाधि

काठमांडू. नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने सोमवार को भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे को नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित किया. राष्ट्रपति ने अपने आधिकारिक निवास ‘शीतल निवास’ में एक विशेष समारोह में जनरल पांडे को मानद उपाधि से सम्मानित किया.

नेपाल और भारत के थल सेना प्रमुखों द्वारा एक-दूसरे के देश की यात्राएं करने और एक-दूसरे देश के थल सेना प्रमुखों को मानद जनरल की उपाधि प्रदान करने की लंबी परंपरा रही है. यह परंपरा 1950 में शुरू हुई थी. जनरल पांडे रविवार को पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां पहुंचे. अपनी इस यात्रा के दौरान वह देश के शीर्ष नागरिक और सैन्य नेतृत्व के साथ विस्तृत बातचीत करेंगे और दोनों पड़ोसी देशों के बीच के रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर देंगे.

आर्मी चीफ ने सौंपे साजोसामान
जनरल मनोज पांडे को सोमवार को सेना मुख्यालय में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. नेपाली सेना ने एक ट्वीट में कहा, 'भारत के थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने नेपाली थल सेनाध्यक्ष जनरल प्रभु राम शर्मा को विभिन्न गैर-घातक सैन्य साजोसामान सौंपे.' 

नेपाली सेना मुख्यालय के सूत्रों के अनुसार भारत ने चार घोड़े, 10 एमपीवी (बारूदी सुरंग से सुरक्षित वाहन) और कुछ चिकित्सा उपकरणों सहित गैर-घातक साजोसामान सौंपे. यह सहायता 22.38 करेाड़ नेपाली रुपये (17,51,821 अमेरिकी डॉलर) के बराबर है. सूत्रों ने बताया कि यह भारतीय सेना द्वारा दी गई विशेष सब्सिडी है, जिसमें 60 प्रतिशत अनुदान सहायता शामिल है. नेपाली सेना ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'भारत के थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने सेना पैवेलियन में शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.'

अग्निपथ योजना पर चर्चा संभव
जनरल पांडे मंगलवार को नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और अन्य वरिष्ठ सैन्य और नागरिक अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे. उनकी इस यात्रा के दौरान अग्निपथ योजना के तहत नेपाल से गोरखाओं को भारतीय सेना में शामिल करने के मुद्दे पर भी चर्चा होने की संभावना है. वह आठ सितंबर को काठमांडू से नयी दिल्ली रवाना होंगे. जनरल पांडे के साथ भारतीय थल सेना के आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष अर्चना पांडे भी आई हैं.

यह भी पढ़िएः रिटायर होने वाले हैं पाक आर्मी चीफ बाजवा, नई नियुक्ति पर भिड़ गए इमरान-शहबाज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़