Iran ने फिर से न्यूक्लियर प्लांट का काम शुरू कर दिया

ये खुलासा सेटेलाइट तस्वीरों ने किया है जिनसे पता चला है कि ईरान में फिर से न्यूक्लियर प्लांट का काम शुरू हो गया है..   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2020, 02:50 AM IST
    • प्लैनेट लैब्स की तसवीरों ने दिखाया
    • संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेन्सी ने माना
    • नाभिकीय साइट पर कई तरह के उपकरण दिखे
Iran ने फिर से न्यूक्लियर प्लांट का काम शुरू कर दिया

नई दिल्ली.  जिसकी आशंका थी वही बात सच निकली. पहले सैटेलाइट तसवीरों से हुआ ये खुलासा उसके बाद अब संयुक्त राष्ट्र ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि ईरान ने फिर न्यूक्लियर प्लांट का निर्माण शुरू कर दिया है. 

प्लैनेट लैब्स की तसवीरों ने दिखाया

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में स्थित ‘प्लेनेट लैब्स’ से ये जानकारी प्राप्त हुई है. लैब्स से प्राप्त तस्वीरों में साफ नजर आ रहा है कि ईरान ने नतांज़ के दक्षिण में परमाणु संवर्धन प्लांट पर निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया है. इतना ही नहीं अंतर्राष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने भी इस तथ्य की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि -उन्हें ऐसी जानकारी मिली है कि ईरान द्वारा दो संदिग्ध स्थानों पर परमाणु निरीक्षकों को भेजने की सहमति दी जा चुकी है. .

ये भी पढ़ें. ''यौन संबन्ध बनाने के लिये किया जाता है ब्लैकमेल''

परमाणु एजेन्सी ने माना

यूनाइटेड नेशन्स की न्यूक्लियर एजेंसी ने इस तथ्य की तसदीक की कि तेहरान का बदनाम भूमिगत नतांज परमाणु संवर्धन प्लांट पर निर्माण कार्य फिर से प्रारंभ कर दिया गया है. उपग्रह द्वारा जारी की तसवीरों को देखने के बाद परमाणु एजेंसी ने इन तसवीरों की पहचान कर ली है. इतना ही नहीं संयुक्त राष्ट्र की संस्था इन्टरनेशनल न्यूक्लियर एनर्जी एजेन्सी (आईएईए) के इन्सपेक्टर्स ने इस तथ्य की भी पुष्टि कर दी है कि ईरान में एक भूमिगत उन्नत सेंट्रीफ्यूग असेंबली केन्द्र का निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो गया है. 

ये भी पढ़ें. क्या ये ट्रम्प पर हमले की कोशिश थी? 9/11 जैसी लगती है साजिश

कई तरह के उपकरण दिखे

उपग्रह द्वारा ली गई तसवीरों में नजर आ रहा है कि इस संदेहास्पद न्यूक्लियर साइट पर निर्माण कार्य चलता दिख रहा है और साथ ही कई तरह के उपकरण भी वहां दिखाई दे रहे हैं. जानकारों से पता चला है कि अगस्‍त के बाद से ईरान ने नतांज के दक्षिण में एक नई सड़का बनाई है जो संवर्धन सुविधा वाले इलाके में है.

ये भी पढ़ें. अमीषा पटेल ने कहा -बिहार में दुष्कर्म तक हो सकता था उनके साथ

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़