अल-अक्सा मस्जिद में भिड़े इजराइली पुलिस और फलस्तीनी नागरिक, 20 घायल

यरूशलम स्थित अल-अक्सा मस्जिद में झड़प की खबर सामने आई है. झड़प में 20 फलस्तीनी नागरिक घायल हो गए हैं.

Last Updated : Apr 15, 2022, 11:34 AM IST
  • इजराइली पुलिस और फलस्तीनियों के बीच झड़प
  • प्रमुख पवित्र स्थल अल-अक्सा मस्जिद में घटी घटना
अल-अक्सा मस्जिद में भिड़े इजराइली पुलिस और फलस्तीनी नागरिक, 20 घायल

यरुशलम: यरुशलम में प्रमुख पवित्र स्थल अल-अक्सा मस्जिद में झड़प हो गई है. जुमे की नमाज से पहले इजराइली पुलिस और फलस्तीनियों के बीच हुई इस झड़प में कम से कम 20 फलस्तीनी नागरिक घायल हो गए हैं. हिंसा किस कारण से हुई इस बात की जानकारी अभी नहीं मिल पाई है. इस मस्जिद का प्रशासनिक कार्य संभालने वाली एक इस्लामी संस्था ने कहा कि इजराइली पुलिस ने तड़के की नमाज के तुरंत बाद उस समय मस्जिद में प्रवेश किया, जब हजारों लोग वहां मौजूद थे.

पथराव कर रहे हैं फलस्तीनी

ऑनलाइन सामने आए वीडियो में दिख रहा है कि फलस्तीनी पथराव कर रहे हैं और पुलिस आंसू गैस एवं स्टन ग्रेनेड चला रही है. ‘पैलेस्टीनियन रेड क्रेसेंट’ आपात सेवा ने बताया कि उसने 20 घायलों को अस्पताल पहुंचाया है. फलस्तीनी संस्था ने कहा कि स्थल पर मौजूद एक सुरक्षाकर्मी की आंख में रबड़ की गोली लगी.

यह मस्जिद मक्का और मदीना के बाद इस्लाम में तीसरा सबसे पवित्र स्थल है. यह एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है जो यहूदियों के लिए सबसे पवित्र स्थल है. यहूदी इसे ‘टेंपल माउंट’ कहते हैं. यह इजराइल-फलस्तीनी हिंसा का दशकों से एक प्रमुख बिंदु रहा है.

इस कारण बढ़ा है तनाव

फलस्तीनीयों के घातक हमले में इजराइल में 14 लोगों की मौत के बाद से हालिया सप्ताह में तनाव बढ़ गया है. इजराइल ने कब्जे वाले ‘वेस्ट बैंक’ से कई लोगों को गिरफ्तार किया है एवं वहां कई सैन्य अभियान चलाए हैं और इस दौरान हुए संघर्षों में कई फलस्तीनी मारे गए हैं.

रमजान के पवित्र महीने के दौरान अल-अक्सा मस्जिद में जुमे की नमाज के लिए दसियों हजार फलस्तीनियों के एकत्र होने की संभावना थी. यरुशलम में पिछले साल रमजान के दौरान कई सप्ताह के विरोध प्रदर्शनों और झड़पों के बाद 11-दिवसीय गाजा युद्ध हुआ था.

ये भी पढ़ें- 366 तोप, 160 लड़ाकू विमान, 1968 बख्तरबंद गाड़ियां, जानें पुतिन के कितने हथियार हो गए तबाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़