जापान की सरकार लोगों को शराब पीने के लिए कर रही प्रोत्साहित, जानें क्या है बड़ी वजह

जापान सरकार ने शराब की खपत को बढ़ाने के लिए एक कॉम्पटीशन भी शुरू किया है. जापान की सरकार द्वारा शुरू किए गए इस कॉम्पटशन का नाम ‘द साके वीवा कॉम्पटीशन' है. इस कॉप्मटीशन में भाग लेने वालों लोगों के ऐसे आईडिया और प्रस्ताव पर काम करना है जिससे कि, जापान में फिर से शराब की खपत को बढ़ाया जा सके.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2022, 12:06 PM IST
  • जापान में सरकार कर रही शराब पीने के लिए प्रोत्साहित
  • देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए लिया फैसला
जापान की सरकार लोगों को शराब पीने के लिए कर रही प्रोत्साहित, जानें क्या है बड़ी वजह

नई दिल्ली: पूरी दुनिया के सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश जापान अब अपने देश के युवाओं को शराब पीने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. जापान ऐसा अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिहाज से कर रहा है. दरअसल जापान में लोग काफी कम शराब पी रहे हैं, जिससे शराब की खपत में गिरावट आई है और जापान के राजस्व में भी कमी आई है. जिस वजह से जापान अपने देश के लोगों के ज्यादा शराब पीने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. 

सरकार ने शुरू किया कॉम्पटीशन

सरकार ने शराब की खपत को बढ़ाने के लिए एक कॉम्पटीशन भी शुरू किया है. जापान की सरकार द्वारा शुरू किए गए इस कॉम्पटशन का नाम ‘द साके वीवा कॉम्पटीशन' है. इस कॉप्मटीशन में भाग लेने वालों लोगों के ऐसे आईडिया और प्रस्ताव पर काम करना है जिससे कि, जापान में फिर से शराब की खपत को बढ़ाया जा सके. इसमें 20-39 साल तक के लोग हिस्सा ले सकते हैं. 

घटा है जापान का रेवेन्यू

जापान में शराब की वजह से होने वाली राजस्व में बी काफी भारी गिरावट दर्ज की गई है. साल 1980 में जापान में होने वाली कुल आय में शराब से होने वाली आय का हिस्सा 5 फीसदी था. जो कि साल 2011 में घट कर 3 फीसदी पर आ गया था. वहीं साल 2020 में शराब से होने वाला राजस्व घट कर 1.7 फीसदी पर आ गया था. 

सरकार के फैसले की हो रही आलोचना

जापान सरकार द्वारा शराब की खपत को बढ़ाने की कोशिशों की देश भर में खूब जम कर आलोचना भी हो रही है. जिन युवाओं को टारगेट करके ये स्कीम लाई गई थी वही युवा सरकार के इस फैसले से खुश नहीं हैं. युवाओं का कहना है कि शराब का सेवन प्रोत्साहित कर कोई देश तरक्की नहीं कर सकता. यही नहीं युवा अर्थव्यवस्था में शराब की लत से उत्पादकता पर पड़ने वाले दीर्घकालिक परिणामों के प्रति भी सरकार को चेतावनी दे रहे हैं. खबर है कि जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय भी कर एजेंसी के इस फैसले से खुश नहीं है.

यह भी पढ़ें: हवाई जहाज उड़ा रहे पायलट को लैंडिंग से पहले आ गई नींद, जानिए फिर हजारों लोगों का क्या हुआ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़