नेपालः दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स पोखरा से मिला, अब सामने आएगी हर बारीक जानकारी

‘यति एयरलाइंस’ के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ सोमवार को दुर्घटनास्थल से बरामद कर लिया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि लापता चार लोगों का पता लगाने के लिए बचाव एवं तलाशी अभियान को तेज कर दिया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2023, 04:18 PM IST
  • नदी तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था विमान
  • पिछले 30 साल में सबसे भीषण विमान हादसा
नेपालः दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स पोखरा से मिला, अब सामने आएगी हर बारीक जानकारी

नई दिल्लीः ‘यति एयरलाइंस’ के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ सोमवार को दुर्घटनास्थल से बरामद कर लिया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि लापता चार लोगों का पता लगाने के लिए बचाव एवं तलाशी अभियान को तेज कर दिया गया है. 

नदी तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था विमान
यति एयरलाइंस का एटीआर-72 विमान रविवार को रिजार्ट शहर पोखरा के नवनिर्मित हवाई अड्डे पर उतरने के दौरान नदी तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें चालक दल के चार सदस्यों और पांच भारतीयों समेत 72 लोग सवार थे. इनमें 68 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है और अन्य चार की तलाश जारी है. 

पिछले 30 साल में सबसे भीषण विमान हादसा
हिमालयी राष्ट्र में पिछले 30 से अधिक वर्षों में हुआ यह सबसे भीषण विमान हादसा है. ‘यति एयरलाइंस’ के प्रवक्ता सुदर्शन बारतौला ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ मौके से बरामद कर लिया गया है और उसे नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण (सीएएएन) के हवाले कर दिया गया है. 

गहरे खड्डे के कारण बचाव अभियान में आ रहीं मुश्किलें
उन्होंने बताया कि कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर सोमवार को बरामद किए गए और तलाश व बचाव टीम चार अन्य लापता लोगों की तलाश में 300 मीटर गहरे खड्डे में उतरी. नेपाली सेना के सूत्रों ने बताया कि दुर्घटनास्थल सेती नदी का गहरा खड्डा है, इसलिए बचाव कर्मियों को इस अभियान को जारी रखने में समस्या आ रही है. 

शवों के पोस्टमार्टम की तैयारी पूरी
उन्होंने बताया कि शवों के पोस्टमार्टम की तैयारी पूरी कर ली गई है. काठमांडू के त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिंग हॉस्पिटल से एक चिकित्सकीय दल को हवाई मार्ग से पोखरा लाया गया है. उनके पोखरा पहुंचते ही वहां स्थित पश्चिमी क्षेत्रीय अस्पताल में पोस्टमॉर्टम किए जाएंगे.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि पर लगा ग्रहण! आंकड़ों की जुबानी जानें हालात

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़