No Clothes Holidays: सर्दी की छुट्टी और नए साल का जश्न, चलें नो क्लॉथ हॉलीडे पर

No Clothes Holidays: 2022 में 6.75 मिलियन (67 लाख) ब्रितानी बिना कपड़ों के उत्सवों, बिना कपड़ों के परिभ्रमण  निकले हैं. ब्रिटिश नैचुरिज़्म के एक सर्वेक्षण में यह दावा किया गया है. 39% ने कहा कि उन्होंने बिना कपड़ों के गतिविधियों में भाग लिया था जैसे बिना कपड़ों के समुद्र तट पर जाना. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 18, 2022, 12:23 PM IST
  • 47% युवाओं ने कहा कि वे पिछले वर्ष दूसरों के आसपास बिना कपड़ों के थे
  • यात्रा के संदर्भ में, बिना कपड़ों के छुट्टियां और अनुभव भी बढ़ रहे हैं
No Clothes Holidays: सर्दी की छुट्टी और नए साल का जश्न, चलें नो क्लॉथ हॉलीडे पर

लंदन: No Clothes Holidays: नो क्लॉथ हॉलीडे या नेकेशन को लेकर दुनिया की सोच बदल रही है. अब ऐसे लोग लाखों लोग हैं जो बिना कपड़ों के छुट्टियों पर ज्यादा पसंद करते हैं. अपने बर्थ सूट में वेकेशन का आनंद लेना चाहते हैं. ब्रिटिश नैचुरिज़्म के एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि 2022 में 6.75 मिलियन (67 लाख) ब्रितानी बिना कपड़ों के उत्सवों, बिना कपड़ों के परिभ्रमण और कपड़ों के वैकल्पिक रिसॉर्ट्स के रूप में यूके और अन्य देशों की सैर पर निकले हैं. 

14% ब्रिटिश वयस्क खुद को मानते हैं नैचुरिस्ट 
बिना कपड़ों के छुट्टियों के अंदर बिना कपड़ों के त्योहारों और परिभ्रमण से लेकर नैचुरिस्ट रिसॉर्ट्स तक शामिल होते हैं. सर्वेक्षण में पाया गया कि 14% ब्रिटिश वयस्क  जो कि 6.75 मिलियन लोग हैं  खुद को न्यूडिस्ट या नैचुरिस्ट के रूप में वर्णित करते हैं.  2011 से तुलना करें तो यह 8% की वृद्धि है, जिसका अर्थ है कि हम नग्नता के प्रति अपने दृष्टिकोण में यूरोप के जैसे हो रहे हैं. 

समुद्र तट जा रहे लोग
इसके अतिरिक्त, इसमें से 39% ने कहा कि उन्होंने बिना कपड़ों के गतिविधियों में भाग लिया था जैसे बिना कपड़ों के समुद्र तट पर जाना. साथ ही, 22% ने कहा कि वे पिछले 12 महीनों में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग सहित - अन्य लोगों की कंपनी में बिना कपड़ों के रहे हैं.

सामान्य धारणाओं के विपरीत यह भी लगता है कि युवा पीढ़ी नो क्लॉथ के इस ट्रेंड में शामिल हो रही है क्योंकि 24 वर्ष से कम आयु के 47% युवाओं ने कहा कि वे पिछले वर्ष दूसरों के आसपास बिना कपड़ों के थे.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
ब्रिटिश प्राकृतिकवाद के अध्यक्ष डॉ मार्क बास ने कहा: "बिना कपड़ों के शरीर के प्रति दृष्टिकोण वर्जनाओं और कलंक के मिटने के साथ बदल रहे हैं. "आधुनिक समाज एक शरीर विश्वास संकट से तौला जाता है और अधिक से अधिक लोग उन लाभों की खोज कर रहे हैं जो बिना कपड़ों के हमें हमारी पहचान के स्वामित्व को पुनः प्राप्त करने की अनुमति देकर मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर करती है. "जब हम दूसरों के साथ बिना कपड़ों के समय बिताते हैं तो हमें एहसास होता है कि हम सभी में निशान और खामियां हैं, और हमें खुद को एयरब्रश मॉडल से तुलना करने की आवश्यकता नहीं है.

"प्रकृतिवाद हमें स्वयं होने और बहुत मज़ा करने की स्वतंत्रता देता है."

यहां है नो क्लॉथ ट्रिप का मौका
यात्रा के संदर्भ में, बिना कपड़ों के छुट्टियां और अनुभव भी बढ़ रहे हैं.  बिग नो क्लोथ बोट ट्रिप अगले साल, 2023, 12 फरवरी से फ्लोरिडा में 26 फरवरी तक चलती है. नो क्लॉथ जहाज की यात्रा में सेंट थॉमस, सेंट किट्स, एंटीग, ग्रैंड तुर्क, एम्बर कोव, प्रिंसेस केज़ और हाफ मून के जाने से पहले "समुद्र में मज़ेदार नो क्लॉथ दिन" शामिल होंगे.

कैरेबियाई द्वीपों को कपड़ों की आवश्यकता होगी, लेकिन जहाज पर सवार होने पर यात्रियों को अपने कपड़े छोड़ने के लिए स्वागत है. Carnival Pride जहाज जमीन पर रहते हुए कुछ नो क्लॉथ दिनों की भी पेशकश करेगा. द क्रूज़ बेयर वेबसाइट कहती है: "क्रूज़ का मुख्य आकर्षण प्रिंसेस केज़ के निजी समुद्र तट रिज़ॉर्ट और बहामास में हॉफ मून के के हर किसी के पसंदीदा निजी द्वीप पर समुद्र तट पर हमारी विशेष यात्रा होगी. वहीं नो क्लॉथ फेस्ट में आपको एक नया वार्डरोब खरीदने की ज़रूरत नहीं है. नो क्लॉथ फेस्ट 2023 के टिकट 189 पाउंड (करीब 18 हजार रुपये) से शुरू होते हैं.  फ़्रांस में उन लोगों के लिए कई नैचुरिस्ट रिज़ॉर्ट उपलब्ध हैं, जो कपड़े उतारना चाहते हैं. अन्य प्रसिद्ध फ्रांसीसी न्यडिस्ट रिसॉर्ट्स में कैप डी'एज है.

यह भी पढ़िएः  वैज्ञानिकों ने गायों को खिलाया भांग वाला चारा, दूध में हुआ ये बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़