अब गठबंधन की राजनीति से देश को आगे बढ़ायेंगे नेतान्याहू

इज़राइल में बहु-प्रतीक्षित चुनाव के एक्ज़िट पोल्स के परिणाम सामने आ गए हैं जिनसे जाहिर हो रहा है कि बहुमत किसी दल को नहीं मिलने वाला है. ऐसे में नेतान्याहू को इस बार गठबंधन की राजनीति का आश्रय लेना होगा जिसकी तैयारी उन्होंने शुरू भी कर दी है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2020, 01:28 AM IST
    • अब गठबंधन की राजनीति से आगे बढ़ेंगे नेतान्याहू
    • लिकुड पार्टी को मिले सबसे अधिक वोट
    • साल में तीसरे चुनाव हुए हैं इज़राइल में
    • जनता ने आरोपों को नकारा
अब गठबंधन की राजनीति से देश को आगे बढ़ायेंगे नेतान्याहू

 

नई दिल्ली.  इज़राइल के राष्ट्रवादी नेता बेंजामिन नेतान्याहू पीएम मोदी के अच्छे मित्र भी हैं और उनकी तरह ही वे अपने देश में भी गैर-राष्ट्रवादी ताकतों से टकरा रहे हैं. इस बार हुए आम चुनावों में एक्ज़िट पोल्स के नतीजे उनके लिए चौंकाने वाले साबित हो रहे हैं किन्तु नेतान्याहू ने इस चुनौती को स्वीकार किया है. वे गठबंधन करके आगे बढ़ेंगे और अपने नेतृत्व से अपने देश को आगे बढ़ाएंगे.

 

लिकुड पार्टी को मिले सबसे अधिक वोट 

इस्राइल में एग्जिट पोल नतीजे के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने अपनी रणनीति बदली है. वे अब गठबंधन की तैयारी में जुट गए हैं. उन्होंने देश की भावी गठबंधन सरकार बनाने के लिए सभी संभावित सांसदों से बातचीत प्रारम्भ कर दी है. नेतन्याहू की अपनी पार्टी -लिकुड पार्टी को एग्जिट पोल में सबसे अधिक सीटें मिली हैं किन्तु उनको मिलने वाले 59 सीटें अभी भी दो और सीटों की दरकार रखती हैं क्योंकि सरकार बनाने के लिए कुल 61 सीटें उन्हें चाहिए.

साल में तीसरे चुनाव हुए हैं इज़राइल में

इस बार इज़राइल की चुनावी फिजा पहले से काफी अलग रही. इस वर्ष इस देश में एक साल के भीतर तीसरी बार संसदीय चुनाव हुए हैं. अभी हालिया इन चुनावों में कुल 71 फीसदी का मतदान देखा गया. बहु-प्रतीक्षित एग्जिट पोल ने संकेत किया है कि नेतन्याहू की दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्लू एंड व्हाइट पार्टी से बेहतर हालत में है. ब्लू एन्ड व्हाइट मध्य-पंथी राजनीतिक विचारधारा की पार्टी है.  

 

जनता ने आरोपों को नकारा 

राष्ट्रवादी नेता नेतन्याहू पर विपक्षियों ने कई आरोप लगाए हैं लेकिन इनसे प्रधानमंत्री की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है. इस बार हुए भारी मतदान से स्पष्ट हो गया है कि जनता का उन पर विशवास अडिग है. मीडिया की तरफ से जारी किया गया एग्जिट पोल इस बात का दावा कर रहा है  कि नेतान्याहू की पार्टी और उनके सहयोगी दलों को लगभग 60 सीटें प्राप्त हो सकती हैं जो कि उनके सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त करेंगी. फिलहाल अंतिम परिणाम की घोषणा का इज़रायली जनता को बेकरारी के साथ इंतज़ार है. आम जनता के सर्वेक्षण से पता चला है कि वो नेतान्याहू को फिर प्रधानमंत्री देखना चाहती है.

ये भी पढ़ें. कोरोना के बराबर एक और बड़ा संकट आ सकता है दुनिया में

ट्रेंडिंग न्यूज़