कोरोना के बराबर एक और बड़ा संकट आ सकता है दुनिया में

हैरानी की बात है कि इस पर ध्यान किसी का नहीं जा रहा जो कि उतना ही महत्वपूर्ण विषय है जितना स्वयं कोरोना. दुनिया के लिए कोरोना की तरह घातक है ये दूसरा संकट और इस पर भी सारी दुनिया को जल्दी ही मिल कर काम करना होगा..वरना बहुत देर हो जायेगी..  

Written by - Parijat Tripathi | Last Updated : Mar 7, 2020, 11:41 PM IST
    • कोरोना के बराबर एक और बड़ा संकट आ सकता है दुनिया में
    • डूब सकती है दुनिया की इकॉनामी
    • दोनों बड़े देशों का पर्यटन हुआ चौपट
    • शेयर बाजार हुआ कमज़ोर
    • अन्य देशों में भी बुरा हाल
    • मक्का मदीना में सबसे बड़ा व्यवधान
    • रद्द हो सकता है टोकियो ओलंपिक 2020
कोरोना के बराबर एक और बड़ा संकट आ सकता है दुनिया में

 

नई दिल्ली. कोरोना अपने पांव तेजी से पसारे हैं और अब इसने चीन के बाद ईरान, इटली, जापान समेत कई देशों में अपना आतंकी वायरस पहुंचा दिया है. कोरोना कंट्री के इस खतरनाक वायरस में दुनिया के कई राष्ट्रों का व्यवसाय गिरावट की तरफ बढ़ रहा है. इस स्थिति के पैदा होने से दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अर्थात चीन और अमेरिका का व्यवसाय में सुस्ती आने का अंदेशा है और फिर उसके बाद उससे सारी दुनिया पीड़ित हो सकती है.

शेयर बाजार हुआ कमज़ोर 

कोरोना वायरस के आतंक से अमेरिका के शेयर बाजार डरे हुए नज़र आये और उनमें में भारी गिरावट दर्ज की गई. डाओ जोंस में तो एक दिन में ही सबसे बड़ी गिरावट दिखाई दी. भारत का सेंसेक्स भी 1 हजार से ज्यादा अंक की गिरावट का शिकार बना.

दोनों बड़े देशों का पर्यटन हुआ चौपट 

चीन के कोरोना ने न केवल चीन के पर्यटन को गहरी चोट पहुंचाई है बल्कि उसने पर्यटन के बहुत बड़े गंतव्य अर्थात अमेरिका को भी अपनी चपेट में ले लिया है. अमरीकी पर्यटन भी बहुत सुस्त नज़र आ रहा है. कोरोना वायरस पीड़ित अमेरिका और चीन में विकास की रफ्तार ने पूरी दुनिया की अर्थव्‍यवस्‍था पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है. 

अन्य प्रमुख देशो में भी बुरा हाल 

कोरोना पचास देशों में पहुंच गया है. अमेरिका में जहां पहली कोरोना मौत हुई वहां नीदरलैंड में कोरोना का पहला मामला सामने आया.  दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 256 नए मामले सामने आये और संक्रमण वाले मरीजों की तादात बढ़ कर दो हज़ार से ऊपर हो गई है.  इटली कोरोना वायरस से देश में 17 लोग मारे गए हैं और इसके मरीजों की संख्या में 122 का हालिया इजाफा देखा गया है और अब इटली में कुल 650 कोरोना मरीज हो गए हैं. ईरान कोरोना ने 26 लोगों की जान ले ली है और संक्रमित लोगों में ईरान की उप राष्ट्रपति मसुमेह एब्तेकार भी शामिल हैं. 

 

मक्का मदीना में सबसे बड़ा व्यवधान 

कोरोना ने मक्का मदीना में आवागमन बाधित किया है.  सऊदी अरब ने हज से पहले मक्का, काबा में विदेशियों की एंट्री पर रोक लगा दी है. और तो और सऊदी अरब ने कोरोना संक्रमण को लेकर सावधानी दिखते हुए मक्का मदीना आने वाले विदेशियों पर अस्थाई रोक लगा दी है। कोरोना वायरस के कारण जिनेवा का मोटर शो भी रद्द हो गया है. उधर टोक्यो ओलम्पिक का होना भी संकट में नज़र आता है. 

ये भी पढ़ें. दुनिया का सबसे अच्छा बॉस: अपना सात करोड़ कम करके सबका वेतन किया पचास लाख

 

ट्रेंडिंग न्यूज़