Optical Illusion: सिर्फ बाज की नजर वाले ही पांच सेकेंड में ढूंढ पाते हैं 5 नंबर

Optical Illusion: आजकल सोशल मीडिया पर तरह-तरह के ऑप्टिकल इल्यूजन वायरल हो रहे हैं. इनकी मदद से चेक किया जा सकता है कि अलग-अलग हालात में हमारा दिमाग कैसे काम करता है. मुश्किल और चुनौतीपूर्ण हालात में दिमाग कितनी जल्दी रिस्पॉन्स करता है. ऑप्टिकल इल्यूजन एक्टिविटी से सोचने, समझने की क्षमता भी बढ़ती है. याद्दाश्त भी अच्छी होती है.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 31, 2023, 12:25 PM IST
  • इस तस्वीर में ढूंढकर दिखाएं 5 नंबर
  • कई तरह के होते हैं ऑप्टिकल इल्यूजन
Optical Illusion: सिर्फ बाज की नजर वाले ही पांच सेकेंड में ढूंढ पाते हैं 5 नंबर

नई दिल्लीः Optical Illusion: आजकल सोशल मीडिया पर तरह-तरह के ऑप्टिकल इल्यूजन वायरल हो रहे हैं. इनकी मदद से चेक किया जा सकता है कि अलग-अलग हालात में हमारा दिमाग कैसे काम करता है. मुश्किल और चुनौतीपूर्ण हालात में दिमाग कितनी जल्दी रिस्पॉन्स करता है. ऑप्टिकल इल्यूजन एक्टिविटी से सोचने, समझने की क्षमता भी बढ़ती है. याद्दाश्त भी अच्छी होती है.

इस तस्वीर में ढूंढकर दिखाएं 5 नंबर
ऐसा ही एक ऑप्टिकल इल्यूजन इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. इस तस्वीर में कई सारे नंबर हैं. इनमें 5 नंबर छिपा है, जिसे आपको पांच सेकेंड में ढूंढकर दिखाना है. तेज दिमाग और आंख वाले लोग इसे पांच सेकेंड से कम में ही ढूंढ लेते हैं. ऐसे में आप भी अपनी या अपने परिवार वालों या दोस्तों के साथ इस माइंड गेम को आजमा सकते हैं.

कई तरह के होते हैं ऑप्टिकल इल्यूजन
ऑप्टिकल इल्यूजन कई तरह के होते हैं. कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन आंखों और दिमाग की कसरत वाले होते हैं, जबकि कुछ व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देते हैं. आप पहली नजर में क्या देखते हैं, इससे समझा जाता है कि आप चीजों को देखने पर किस तरह की प्रतिक्रिया देते हैं.

तस्वीर को देखने के नजरिए से पता चलता है व्यक्तित्व
इस तरह के ऑप्टिकल इल्यूजन में एक तस्वीर को अलग-अलग नजरिए से देखा जाता है और उनमें पहले क्या चीज दिखा, उसी आधार पर तय होता है कि आपका व्यक्तित्व कैसा है. इस तरह का एक ऑप्टिकल इल्यूजन हम आपके सामने पहले भी ला चुके हैं, जिसमें व्यक्तित्व के बारे में पता चलता है.

जैसेः Optical Illusion: तस्वीर में पहले क्या दिखा? इससे पता लगेगा कैसी है आपकी पर्सनालिटी, जानकर चौंक जाएंगे

ऑप्टिकल इल्यूजन को पिक्चर पजल भी कहा जाता है. वायरल ऑप्टिकल इल्यूजन हो या पिक्चर इल्यूजन इन्हें सॉल्व करना थोड़ा कठिन होता है. लेकिन इसमें काफी लोग दिलचस्पी लेते हैं.

अगर आप ऊपर दी गई तस्वीर में पांच नंबर नहीं ढूंढ पाए हैं तो ये रहा इसका जवाबः 

यह भी पढ़िएः Optical Illusions: इस तस्वीर में हाथी को खोजिए, 10 सेकंड में देना है सही जवाब

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़