पाकिस्तान ने रक्षा बजट में की इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी, जानें अभी भारत से कितना पीछे है

पाकिस्तान ने अपने रक्षा बजट बढ़ोतरी की है. हालांकि अभी भी वह भारत से काफी पीछे है. आज जानते हैं कि कि भारत और पाकिस्तान का रक्षा बजट कितना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2022, 10:45 PM IST
  • पाकिस्तान ने रक्षा बजट में की बढ़ोतरी
  • जानें अभी भारत से कितना है पीछे
पाकिस्तान ने रक्षा बजट में की इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी, जानें अभी भारत से कितना पीछे है

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने अपना रक्षा बजट पिछले वर्ष के मुकाबले 11 प्रतिशत से अधिक बढ़ाकर 1,523 अरब रुपये कर दिया है. पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए संसद में 9,502 अरब रुपये का वार्षिक बजट पेश किया. इसमें रक्षा क्षेत्र के लिए 1,523 अरब रुपये आवंटित किये गए है.

बजट अनुमानों के अनुसार, ऋण भुगतान के बाद पाकिस्तान रक्षा क्षेत्र में वार्षिक आधार पर सबसे अधिक खर्च कर रहा है. वहीं, 2022-23 के लिए कुल चालू खर्च के 8,694 अरब रुपये पर रहने का अनुमान है, जो पिछले वित्त वर्ष के बजट के आंकड़े से 15.5 प्रतिशत अधिक है.

रक्षा क्षेत्र के लिए 1,523 अरब रुपये आवंटित

बजट दस्तावेजों के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार ने रक्षा क्षेत्र के लिए 1,523 अरब रुपये की प्रतिबद्धता जताई है, जो पिछले साल के 1,370 अरब रुपये से अधिक है. हालांकि, इसे बाद में रक्षा मंत्रालय की मांग पर बढ़ाकर कर 1,450 अरब रुपये कर दिया गया था.

इस साल 1,523 अरब रुपये का रक्षा आवंटन पिछले साल के 1,370 अरब रुपये के आवंटन की तुलना में 11.16 प्रतिशत अधिक है. इसके अलावा पाकिस्तान के बजट में कर्ज अदायगी पर खर्च बढ़कर कुल बजट का 29.1 प्रतिशत हो गया है.

यह सरकार का सबसे बड़ा व्यय है और चालू व्यय का 45.4 प्रतिशत है. वित्त मंत्री इस्माइल ने कहा कि सरकार ने अगले वित्त वर्ष के लिए अर्थव्यवस्था में पांच प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य रखा है. जो मौजूदा वित्त वर्ष के 5.9 प्रतिशत से कम है. हालांकि लक्ष्य 4.8 प्रतिशत था.

भारत का रक्षा बजट

बता दें कि भारत का रक्षा बजट की कुल राशि 5,25,166 करोड़ है, जिसमें 1.19 करोड़ पेंशन और 1.52 करोड़ की राशि रक्षा सेवाओं के आधुनिकीकरण के लिए रखी गई है. इस साल बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि रक्षा अनुसंधान के मद में खर्च की जाने वाली 25 फीसदी राशि निजी उद्योगों, स्टार्टअप, अकादमियों को दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- परवेज मुशर्रफ को लेकर बड़ी खबर, परिवार ने ट्विटर पर शेयर की ये बड़ी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़