भाई पीएम तो टेंशन फ्री हुए नवाज शरीफ, कब होगी पाकिस्तान में 'घर वापसी'?

शहबाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन चुके है. शहबाज के प्रधानमंत्री बनने का सबसे ज्यादा फायदा उनके बड़े भाई नवाज शरीफ को होता दिख रहा है, क्योंकि बीते ढ़ाई साल से ब्रिटेन में निर्वासन की जिंदगी जी रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि नवाज शरीफ अब ईद के बाद पाकिस्तान लौट सकते हैं. इसके साथ ही कहा जा रहा है कि शहबाज सरकार नवाज शरीफ के रिमोट से भी चलने लगी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 13, 2022, 11:42 AM IST
  • पाकिस्तान में शरीफ के घर वापसी की तैयारी
  • नवाज शरीफ के लिए राजनयिक पासपोर्ट जारी
भाई पीएम तो टेंशन फ्री हुए नवाज शरीफ, कब होगी पाकिस्तान में 'घर वापसी'?

नई दिल्ली: इन दिनों पाकिस्तान की सियासत का अजीबो-गरीब स्वरूप पूरी दुनिया ने देखा. जबरदस्त उठापटक के बाद नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठने का सुख प्राप्त हुआ. जो सपना शहबाज ने 2018 में देखा था, वो 4 सालों के बाद साकार हुआ है. इसके साथ ही सबसे ज्यादा आराम शहबाज के भाई नवाज शरीफ को पहुंचा है.

नवाज शरीफ के पाकिस्तान लौटने की संभावना

पाकिस्तान में बीते 10 दिनों काफी कुछ हुआ, जैसे ही बिखरा हुआ विपक्ष एकजुट हुआ तो इमरान सरकार गिर गई. नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बने जो पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई नवाज शरीफ जो पाकिस्तान से बाहर ब्रिटेन में निर्वासन की जिंदगी जी रहे है. जिनके ऊपर भ्रष्टाचार के मामले में केस दर्ज है अब पाकिस्तान लौट सकते हैं.

दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने नवाज शरीफ को तत्काल राजनयिक पासपोर्ट जारी करने का आदेश जारी कर दिया है.

ईद के बाद पाकिस्तान लौट सकते हैं नवाज शरीफ

नवाज की पार्टी के नेताओं का दावा है कि नवाज शरीफ ईद के बाद पाकिस्तान लौटेंगे. हालांकि अभी पाकिस्तान में नवाज के खिलाफ कई केसें चल रही है. नवाज शरीफ की ओर लगातार खराब स्वास्थ्य का भी हवाला दिया जाता रहा है. माना जा रहा है कि नवाज शरीफ के देश लौटने से पहले कानून मंत्रालय उन पर चल रहे केसों के मामले में जल्द ही सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन दायर कर सकता है.

इसमें नवाज को खराब सेहत के आधार पर जेल जाने से राहत मांगी जाएगी, क्योंकि पाकिस्तान लौटने के बाद कोर्ट की सजा के चलते नवाज शरीफ को लौटने पर सीधे जेल जाना होगा. नवाज नवंबर 2019 में इलाज के लिए लंदन गए थे. इसके बाद से वो वहीं हैं.

पाकिस्तान में रिमोट कंट्रोल से चलेगी 'शरीफ' सरकार

इमरान सरकार ने नवाज शरीफ को पाकिस्तान लाने के लिए काफी कोशिशें कीं, लेकिन सफल नहीं हुई क्योंकि ब्रिटेन की सरकार से इसकी इजाजत नहीं दी. नवाज शरीफ को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य करार दिया गया था. सरकार इस मामले को सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग में भी चुनौती देगी.

इमरान सरकार के दौरान नवाज शरीफ की बेटी और फिलहाल पाकिस्तान मुस्लिम लीग को संभाल रही मरियम नवाज को भी जेल जाना पड़ा था. अब जबकि शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री बन चुके हैं तो मरियम और नवाज के लिए अच्छे दिन शुरू हो चुके हैं. शहबाज शरीफ के कैबिनेट का आज ऐलान होने की संभावना है और माना जा रहा है इस कैबिनेट में शामिल लोगों का नाम भी नवाज शरीफ ने ही तय किया है.

इसे भी पढ़ें- Pakistan: शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल में किस-किस को मिलेगी जगह? बिलावल भुट्टो को मिल सकता है ये बड़ा पद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़