पाकिस्तान पर कतर मेहरबान! जानिए क्यों दिए 2.5 करोड़ डॉलर

पाकिस्तान को बाढ़ संकट से निपटने के लिए कतर ने मदद के लिए 2.5 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2023, 12:28 PM IST
  • पाकिस्तान को बाढ़ संकट से निपटने के लिए मिली मदद
  • कतर ने पाकिस्तान को 2.5 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की
पाकिस्तान पर कतर मेहरबान! जानिए क्यों दिए 2.5 करोड़ डॉलर

नई दिल्ली: कतर ने सोमवार को बाढ़ संकट से निपटने में पाकिस्तान की मदद के लिए 2.5 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की. इसकी आधिकारिक जानकारी कतर समाचार एजेंसी ने दी. पाकिस्तान को दान देने की घोषणा कतर के विदेश मामलों के राज्य मंत्री सुल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने जिनेवा में आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाषण के दौरान की.

कतर ने पाकिस्तान को दिए 2.5 करोड़ डॉलर
अल-मुरैखी ने कहा कि कतर का समर्थन अंतरराष्ट्रीय एकजुटता और सहयोग की भावना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और संकटों को कम करने में उनकी भूमिका, विनाशकारी बाढ़ के बाद सुधार और पुनर्निर्माण चरणों की जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करने के महत्व से पैदा हुआ है.

मंत्री ने बताया कि सम्मेलन तब आयोजित किया जा रहा था, जब जलवायु संकट वैश्विक एजेंडे में सबसे ऊपर है. इसके नकारात्मक परिणाम जारी हैं, जिससे विभिन्न क्षेत्रों को गंभीर नुकसान हो रहा है और दुनिया भर में करोड़ों लोग प्रभावित हो रहे हैं.

पाकिस्तान में बाढ़ से हुई तबाही पर जताया दुख
सुल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने कहा, इस विनाशकारी आपदा के पैमाने, पाकिस्तान में बाढ़ के कारण हुई तबाही और दर्दनाक दृश्यों के साथ-साथ पाकिस्तान के लोगों के विस्थापन और पीड़ा को देखकर दुख हुआ.

मंत्री ने कहा कि इस विनाशकारी संकट का पैमाना इस बात का प्रमाण है कि जलवायु परिवर्तन अभी भी एक खतरा है जो अंतरराष्ट्रीय एकजुटता और सहयोग के महत्व पर जोर देता है. साथ ही दुनिया को सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए तत्काल उपाय करने की जरुरत है.

मंत्री अल-मुरैखी ने तमाम कोशिशों की सराहना की
अल-मुरैखी ने पाकिस्तानी सरकार और उसकी प्रतिक्रिया और संयुक्त राष्ट्र और सभी मानवीय व्यक्तियों द्वारा लोगों की तत्काल जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ आपदा के बाद की जरूरतों के आकलन को तैयार करने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की.

मंत्री ने बताया कि कतर ने सहयोग के महत्व और एकजुटता के आधार पर मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता में पाकिस्तान में बाढ़ से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत सहायता प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

उन्होंने कहा, सितंबर 2022 में, कतर ने पाकिस्तान को बाढ़ से लड़ने में मदद करने के लिए पहली उड़ान भेजी थी, और वह उड़ान खोज और बचाव कार्यों के लिए विशेष तंत्र के साथ-साथ एकीकृत उपकरणों के साथ एक मेडिकल टीम से लैस थी.
(इनपुट: आईएएनएस)

इसे भी पढ़ें- UP Board Exam Date 2023: 16 फरवरी से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं, ऐसे करें डेटशीट डाउनलोड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़