व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत, मॉस्को की ओर बढ़ रहे वैगनर के लड़ाके, सड़कों पर उतारे गए टैंक

Russia Wagner: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सामने सबसे बड़ा संकट खड़ा हो गया है. अब तक जो प्राइवेट मिलट्री ग्रुप वैगनर रूस की तरफ से यूक्रेन में लड़ रहा था उसके विद्रोह करने की खबर आ रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुरक्षा के लिए मास्को में टैंकों की तैनाती करने की सूचना आ रही है. साथ ही मास्को में सैन्य वाहन देखे गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2023, 11:44 AM IST
  • वैगनर और रूसी सेना के बीच तनाव
  • मिसाइल हमले में मरे थे वैगनर के लड़ाके
व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत, मॉस्को की ओर बढ़ रहे वैगनर के लड़ाके, सड़कों पर उतारे गए टैंक

नई दिल्लीः Russia Wagner: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सामने सबसे बड़ा संकट खड़ा हो गया है. अब तक जो प्राइवेट मिलट्री ग्रुप वैगनर रूस की तरफ से यूक्रेन में लड़ रहा था उसके विद्रोह करने की खबर आ रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुरक्षा के लिए मास्को में टैंकों की तैनाती करने की सूचना आ रही है. साथ ही मास्को में सैन्य वाहन देखे गए हैं. 

वैगनर और रूसी सेना के बीच तनाव
रिपोर्ट्स के अनुसार, वैगनर ग्रुप और रूस की सेना के बीच तनाव हो गया है. ऐसे में वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने मास्को को सजा देने और बदला लेने की कसम खाई है. येवगेनी के नाराज होने की वजह रूस का मिसाइल हमला है. 

मिसाइल हमले में मरे थे वैगनर के लड़ाके
दरअसल यूक्रेन के बखमुत में वैगनर के ट्रेनिंग कैंप पर मिसाइल हमला हुआ था. इसके लिए प्रिगोझिन ने रूस को दोषी ठहराया है. ऐसे में प्रिगोझिन ने कसम खाई है कि वे मॉस्को जा रहे हैं और जो कोई भी उनके सेंटर में आएगा वह उसके लिए जवाबदेह होगा. 

रोस्तोव में सैन्य ठिकाने कब्जाने का दावा
रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रिगोझिन ने कहा कि उनके लड़ाके दक्षिणी सीमा क्षेत्र में प्रवेश कर लिया है. वैगनर बलों ने रोस्तोव में दक्षिणी सैन्य जिले इमारत पर कब्जा कर लिया है. रोस्तोव में रूसी अधिकारियों ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है. 

यूक्रेन में अभियान पर नहीं पड़ेगा असरः प्रिगोझिन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रिगोझिन ने दावा किया है कि रोस्तोव के सभी सैन्य ठिकाने उनके नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि इससे रूस को यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान चलाने में कोई बाधा नहीं आएगी. वह इस अभियान की कमान संभाल चुके हैं.

वहीं रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि थोड़ी देर में व्लादिमीर पुतिन राष्ट्र के नाम संबोधन देंगे. क्रेमलिन प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी दी है.

यह भी पढ़िएः VIDEO: शहबाज शरीफ की हरकत पर लोगों को 'Mr Bean' की याद आई, जानें ऐसा क्या किया

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़