रूस ने एक ऐसी मिसाइल तैयार की, जिसकी कोई सीमा नहीं, अब अंतरिक्ष से 'परमाणु वर्षा'!

अब अंतरिक्ष में रूस का 'परमाणु जखीरा' तैनात रहेगा. शायद ये बात मजाक लग रही होगी, लेकिन ब्रिटेन से अमेरिका तक हड़कंप मचाने वाली खबर सामने आई है कि रूस ने एक ऐसी मिसाइल तैयार कर ली है, जिसकी कोई सीमा नहीं होगी..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2020, 03:21 PM IST
  • तैयार हो गया पुतिन का 'ब्रह्मास्त्र', किस देश का करेगा विनाश?
  • पृथ्वी के चारों ओर काटेगा चक्कर, अमेरिका को सीधी टक्कर!
  • धरती से अंतरिक्ष तक करेगी मार, रूस के दुश्मनों में हाहाकार
रूस ने एक ऐसी मिसाइल तैयार की, जिसकी कोई सीमा नहीं, अब अंतरिक्ष से 'परमाणु वर्षा'!

नई दिल्ली: रूस ने दुनिया की सबसे शक्तिशाली मिसाइल विकसित कर ली है. इस मिसाइल की कोई सीमा नहीं होगी. यानी ये दुनिया के किसी भी कोने में टारगेट को हिट सकती है. ये धरती से अंतरिक्ष तक हमला कर सकती है, ये परमाणु शक्ति से लैस है. इसे अब तक की सबसे घातक मिसाइल बताया जा रहा है. जिसका अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों के पास भी जवाब नहीं. रूस ने इस मिसाइल सिस्टम के विकास पर खुद कुछ नहीं किया है. इसका खुलासा ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी ने किया है.

अब अंतरिक्ष में रूस का 'परमाणु जखीरा'!

रूस ने एक ऐसी परमाणु शक्ति से लैस, मिसाइल तैयार कर ली है. जो सालों तक मोर्चे पर तैनात रहेगी. ये ऐसी मिसाइल है, जो धरती के चारों तरफ लगातार घूमती रहेगी और जैसे ही आदेश मिलेगा. पलक झपकते ही टारगेट को तबाह कर डालेगी.

ऑर्डर होते ही बॉर्डर तबाह करने वाली मिसाइल

इसका नाम है 9M730 बुरेवेस्तनिक मिसाइल.. इसे नाटो ने स्काईफॉल मिसाइल का नाम दिया है. ये रूस का ऐसा नया रक्षा कवच है, जिसे भेदना फिलहाल अमेरिका के भी बस की बात नहीं लगती. नाटो के देशों में इसको लेकर हड़कंप मचा हुआ है.

24 घंटे, 365 दिन अलर्ट रहने वाली मिसाइल

ब्रिटिश खुफिया एजेंसी ने रूस के इस ब्रह्मास्त्र यानी स्काईफॉल मिसाइल के बारे में खुलासा किया है. ब्रिटेन के चीफ डिफेंस इंटेलिजेंस लेफ्टिनेंट जनरल जिम होकेनफुल ने खुलासा किया है कि "रूस ने क्रूज मिसाइल सिस्टम को तैयार कर लिया है, जो कि एक सबसोनिक न्यूक्लियर ताकत से लैस है. इस मिसाइल की दुनिया के हर कोने में पहुंच होगी और ये किसी भी दिशा में, कभी भी हमला करने में सक्षम होगी."

ब्रिटेन से अमेरिका तक मचा हड़कंप

ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी का दावा है कि रूस ने इस साल जनवरी में ही इस मिसाइल को तैयार करने में कामयाबी हासिल कर ली.

बुरेवेस्तनिक मिसाइल को 2025 तक रूस तैनात कर सकता है. ये दुनिया की ऐसी पहली मिसाइल होगी. जिसकी कोई सीमा नहीं होगी, यानी ये कहीं भी, किसी भी वक्त टारगेट को भेद सकती है.

इसे भी पढ़ें: भूटान की सीमा पर चीन ने चली नई चाल, 5 इलाकों पर किया कब्जा!

इसे भी पढ़ें: किस डाटा पर चीन के जासूसों की नज़र? जासूसी करने वाली कंपनी का काला चिट्ठा

ट्रेंडिंग न्यूज़